नई दिल्ली. CBSE Board Exam 2020 Important Guideline: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) यानी की सीबीएसई बोर्ड की तरफ से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कल यानी कि शनिवार से आयोजित की जाएंगी. इस बार सीबीएसई की तरफ से प्राइवेट और रेगूलर दोनों की परीक्षाएं एक साथ आयोजित की जा रही हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में इस बार कुल 31 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे. पिछले वर्ष यह संख्या 27 लाख के करीब थी. सीबीएसई बोर्ड की तरफ से आखिरी पेपर 20 मार्च को आयोजित किया जाएगा.

बोर्ड परीक्षा में किसी प्रकार की नकल न हो इसलिए सभी सेंटरों पर कड़ी सुरक्षा की गई है. लगभग सभी सेंटरों पर सीसीटीवी कैमरे लगाएं गये हैं, वहीं संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर पुलिस की तैनाती की गई है. पेपर लीक से बचने के लिए बोर्ड द्वारा इस बार भी बैक-अप के तौर पर इंस्क्रिप्टेड पेपर का इस्तेमाल किया जा रहा है, ताकि पेपर लीक होने की स्थिति में उसे प्रिंट करके तुरंत वितरित किया जा सके. बोर्ड परीक्षा में स्टूडेंट्स को किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसलिए बम यहां कुछ महत्वपूर्ण गाइडलाइन बता रहे हैं जिनको स्टूडेंट्स को पढ़ लेना चाहिए.

सीबीएसई बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण गाइडलाइन

JKBOSE 10th Result 2019 Declared: जम्मू एंड कश्मीर 10वीं लेह जोन रिजल्ट जारी, डाउनलोड @jkbose.ac.in

  1. परीक्षा में एडमिट कार्ड जरूर लेकर जायें. क्योंकि बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.
  2. नकल से जुड़ी कोई भी सामाग्री जैसै- किताब, उत्तर पुस्तिका, स्मार्ट कैलकुलेटर, स्मार्ट घड़ी आदि.
  3. परीक्षा केंद्र पर एग्जाम से 45 मिनट पहले पहुंच जायें, क्योंकि देर से जानें में एग्जाम सेंटर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.
  4. अपने साथ पानी की एक बॉटल और रुमाल जरूर लेकर जायें.
  5. ज्योमेंट्री बॉक्स को पहले से तैयार कर लें और एग्जाम में इससे जरूर लेकर जायें.
  6. एग्जाम सेंटर या फिर परीक्षा हाल घुसने से कुछ मिनट बाद न पढ़ें, ऐसा करने से आपको कन्फ्यूजन हो सकता है जिससे एग्जाम भी खराब हो सकता है.
  7. एग्जाम से पहले किसी से अपनी तुलना न करें, अपने आप में कॉन्फिडेंट रहें, क्योंकि आपकी तैयारी बेहतर है.
  8. परीक्षा से पहले रात में भरपूर नीद लें.

7th Pay Commission: 7th पे के तहत दादरा और नगर हवेली एडमिनिस्ट्रेशन ने निकाली वैकेंसी, मिलेगी बंपर सैलरी

TNPSC Final Result 2020 Released: टीएनपीएससी फाइनल रिजल्ट 2020 जारी, tnpsc.gov.in पर चेंक करें चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट

PGT Teacher Jobs 2020: पीजीटी के तहत 3864 टीचर भर्ती नोटिफिकेशन जारी, जानें चयन प्रक्रिया और अन्य डिटेल्स @hssc.gov.in