CBSE Board Exam 2020: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं एग्जाम को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है, जिसे जानने छात्रों के लिए बेहद जरूरी है. दरअसल कुछ दिनों पहले सीबीएसई के सचिव अनुराग तिवारी के हवाले से एक खबर आई थी कि 10वीं की परीक्षाएं नहीं होंगी. फिर बाद में सीबीएसई ने नोटिस जारी कर कहा था कि बाकी बचे विषयों की परीक्षाएं होंगी. इससे छात्रों और उनके पैरेंट्स के बीच भ्रम की स्थित उत्पन्न हो गई थी. अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं एग्जाम 2020 को लेकर महत्वपूर्ण अपडेट साझा की है. परीक्षा में शामिल हो चुके छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर यह अपडेट हासिल कर सकते हैं.

सीबीएसई बोर्ड द्वारा साझा की गई अपडेट के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की अब करीब 29 विषयों की परीक्षा होंगी. परीक्षा सिर्फ मुख्य विषयों की होगी जो अगली क्लास में प्रमोट करने के लिए जरूरी है. बचे हुए विषयों में से मुख्य विषयों की परीक्षा होगी. इसका मतलब यह हुआ कि 10वीं की परीक्षा दंगा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए होगी, बाकी के लिए नहीं. वहीं 12वीं की परीक्षा पूरे देश के छात्रों के लिए होगी.

सीबीएसई ने नोटिस जारी कर कहा है कि 1 अप्रैल के सर्कुलर के मुताबिक 10वीं की परीक्षा होगी. यहां पर समझ लेना जरूरी है कि दंगा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली के क्षेत्रों को छोड़कर बाकी देश में 10वीं की मुख्य परीक्षाएं हो गई थीं. ऐसे में पूरे देश के लिए 10वीं की परीक्षा का कोई सवाल नहीं है क्योंकि अब सिर्फ मुख्य विषयों की परीक्षा होनी है. बोर्ड ने यह स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा शुरू होने से पहले सभी हितधारकों को 10 दिनों का पर्याप्त समय दिया जाएगा.

बता दें कि सीबीएसई पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि वह विदेश में बाकी बचे किसी भी विषय की परीक्षा नहीं कराएगा. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेशन पोखरियाल निशंक ने सभी राज्यों से अपील की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू कर और सीबीएसई को अपने-अपने राज्यों में छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने में मदद करें. मालूम हो कि फरवरी में उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगे होने की वजह से उस क्षेत्र के छात्र परीक्षा नहीं दे पाए थे.

कोरोनावायरस महामारी की वजह से देशभर में पहले चरण का लॉकडाउन 14 अप्रैल को समाप्त हुआ. उसे फिर आगे बढ़ाकर 3 मई तक किया गया. लॉकडाउन की वजह से देशभर में स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी और अन्य शैक्षिक संस्थान बंद हैं. पूरे देश में परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया है. सभी राज्यों में पहली से लेकर नौवीं क्लास तक और 11वीं क्लास के छात्रों को परीक्षा के बगैर ही अगली क्लास में प्रमोट किया गया है.

JPSC Civil Services Mains Marks 2020: जेपीएससी सिविल सर्विस मेंस मार्क्स 2020 जारी, jpsc.gov.in पर करें चेक

Neet 2020 Exam Online Covid 19: लॉकडाउन के बाद क्या ऑनलाइन होगा नीट एग्जाम 2020 ? जानिए परीक्षा, एडमिट और रिजल्ट की तारीख