नई दिल्ली. CBSE Board Exam 2020 Admit Card: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) यानी कि सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं 2020 एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर जल्द जारी करेगा. एग्जाम एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे. इसके अलावा अभ्यर्थी अपने संबंधित कॉलेज से भी एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे. सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं 2020 की परीक्षा में जो स्टूडेंट्स उपस्थित होने वाले हैं वो बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट http://cbseresults.nic.in/cbseresults_cms/Public/Home.aspx समय-समय पर चेक करते रहें ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाये.

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की तरफ से बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी से आयोजित की जाएंगी. सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं 2020 की प्राइवेट एग्जाम में उपस्थित होने वाले स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि उनको एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट से ही डाउनलोड करना होगा. प्राइवेट स्टूडेंट्स का एडमिट कार्ड कॉलेज में नहीं भेजा जाएगा. अधिक जानकारी स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

पिछले वर्ष की बात करें तो बोर्ड द्वारा एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर फरवरी में जारी किया गया था. जबकि परीक्षाएं मार्च में आयोजित की गई थी. जबकि 12वीं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर 5 मई को जारी किया गया था. वहीं 10वीं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर 10 मई को जारी किया गया था. मीडिया को भी 10वीं और 12वीं रिजल्ट जारी करने की भनक नहीं लगी थी.

सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं 2019 एग्जाम में बोर्ड ने नकल रोकने और पेपर लीक जैसी समस्या से बचने के लिए इंस्क्रिप्टेड पेपर का इस्तेमाल किया था. ताकि पेपर लीक होने जैसी स्थिति में स्टूडेंट्स को नया पेपर एग्जाम सेंटर पर ही प्रिंट कर दिया जा सके.

also read: NEET Registration 2020 Last Date: नीट ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आखिरी तारीख आज, जल्द करें अप्लाई ntaneet.nic.in

RSOS 2019 Results Declared: राजस्थान ओपन स्कूल 10वीं और 12वीं 2020 रिजल्ट इन स्टेप्स से करें डाउनलोड @rsosapp.rajasthan.gov.in

JEE Main 2020 Paper Analysis: जेईई मेंस 2020 एंट्रेंस एग्जाम पेपर-1 खत्म, यहां जानें एग्जाम एनालिसिस