नई दिल्ली. 10वीं और 12वीं की 2018-19 सत्र के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा इस साल फरवरी के मध्य से आयोजित की जा रही हैं. हालांकि सीबीएसई 10वीं और 12वीं के लिए अपने परीक्षा पैटर्न और शिक्षा व्यवस्था में कई बदलाव कर रहा है. बोर्ड परीक्षा जल्दी शुरू करने से लेकर परीक्षा परिणाम जारी करने और परीक्षा पैटर्न में बदलाव करने तक जानिए क्या-क्या बड़े बदलाव हैं जो सीबीएसई ने किए हैं.

बोर्ड परीक्षा और परिणाम में जल्दी
इस साल सीबीएसई अपनी बोर्ड परीक्षा जल्दी आयोजित कर रहा है. 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए की बोर्ड परीक्षा फरवरी के तीसरे हफ्ते से शुरू की जाएंगी. वोकेशनल कोर्स के लिए फरवरी में और कोर विषय के लिए मार्च में परीक्षा आयोजित की जा रही है. इससे पहले हमेशा परीक्षा 1 मार्च से शुरू होती थीं. सीबीएसई का लक्ष्य है कि परीक्षा समय से खत्म करें और परिणाम जल्दी जारी करें. उम्मीद है कि इस बार परिणाम अप्रैल के आखिरी हफ्ते या मई की शुरूआत में जारी होंगे.

10वीं और 12वीं में होंगे ज्यादा इंटरनल विकल्प
सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किए हैं. दोनों के लिए प्रशन्नपत्र का फॉर्मेट बदला गया है. सीबीएसई के सैंपल पेपर्स के मुताबिक अब लगभग हर विषय में 33 प्रतिशत ज्यादा सवालों में इंटरनल विकल्प दिए जाएंगे.

12वीं के अंग्रेजी पेपर में बदलाव
12वीं के अंग्रेजी के पेपर में बड़े बदलाव किए गए हैं. सेक्शन ए में तीन की जगह बस दो पैसेज दिए जाएंगे. एक पैसेज में 5 एमसीक्यू, 9 वेरी शॉर्ट और 3 शॉर्ट आंसर टाइप प्रश्न होंगे. दूसरे पैसेज में दो लॉन्ग आंसर टाइप प्रश्न भी होंगे. 30 मार्क्स के सेक्शन ए में 24 की जगह केवल 19 प्रश्न होंगे. पूरे प्रश्नपत्र में अब 40 की जगह केवल 35 सवाल होंगे.

12वीं के कंप्यूटर साइंस पेपर में पाइथन भाषा, सी++
सीबीएसई 12वीं क्लास के लिए कंप्यूटर साइंस प्रश्नपत्र में पाइथन भाषा लाने वाली है. छात्रों के पास पाइथन और सी ++ भाषा में से सवाल चुनने का विकल्प होगा. सीबीएसई ने कहा था कि कुछ स्कूलों में पाइथन भाषा भी पढ़ाई गई है इसलिए इसे भी विकल्प में रखा गया है.

2020 में बदलेगा गणित का प्रश्नपत्र पैटर्न
सीबीएसई 10वीं के लिए अपने प्रश्नपत्र पैटर्न में बदलाव करने का विचार कर रही है. 2020 से गणित परिक्षा के लिए छात्रों को दो विकल्प मिलेंगे. छात्र बेसिक और स्टेंडर्ड में से कुछ भी चुन सकते हैं. हालांकि दोनों ही पैटर्न में पाठ्यक्रम सामान्य होगा. लेकिन परीक्षा दोनों के लिए अलग-अलग ली जाएंगी.

CBSE Board Exam 2019: सीबीएसई का बड़ा ऐलान, 12 वीं कंप्यूटर साइंस के पेपर में होंगे पाइथन भाषा के सवाल

CBSE Board Exam Tips: सीबीएसई 10वीं 12वीं बोर्ड की तैयारी में ध्यान रखें ये 5 टिप्स, निश्चित मिलेगी सफलता

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App