नई दिल्ली. CBSE Board Exam 2019 Maths Paper Tips:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा प्रत्येक साल मार्च-अप्रैल के महीने में आयोजित की जाती है. इस परीक्षा में हर साल लाखों स्टूडेंट्स भाग लेते हैं. साल 2019 में आयोजित होने वाली बोर्ड एक्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए जनवरी-फरवरी का महीना काफी महत्त्वपूर्ण होता है. सिलेबस पूरा करना, उसे रिवाइज करना, सभी प्रश्नों पर पकड़ बनाना, बेहतर जवाब लिखने का कौशल बढ़ाना जैसी बुनियादी चीजों की तैयारी में छात्र-छात्राएं व्यस्त होते हैं. ऐसे समय में आवश्यक एक्जाम टिप्स संजीवनी बूटी जैसा काम करती है.

एक्जाम टिप्स के जरिए स्टूडेंट्स तनावमुक्त होकर अपनी तैयारी को धार देते हैं. विशेषज्ञों से मिले एक्जाम टिप्स को अपने डेली रूटीन में शामिल कर स्टूडेंट्स अपने सुनहरे भविष्य की बुनियाद मजबूत कर सकते हैं. सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में सबसे कठिन विषय के रूप में गणित को माना जाता है. कई बच्चों का मन गणित में नहीं लगता. लिहाजा गणित का पेपर किसी बुरे सपने जैसा हो जाता है. यहां हम आपको बता रहे है, वे पांच टिप्स जो आपको गणित का भूत भगाने में बड़ी मदद करेगी.

1. तनाव मुक्त हो – गणित के संबंध में आपके मन में पहले से जितनी भी भ्रातियां बैठी हो, उन्हें भूल कर तनाव मुक्त हो जाएं. उसके बाद यदि आपका सिलेबस अभी तक पूरा नहीं हुआ हो तो किसी भी मानक किताब से अपना सिलेबस जल्द-जल्द से पूरा करे. गणित के पेपर का जो पार्ट आपको सबसे कठिन लग रहा हो, उसे शुरुआती दिनों में छोड़ दें. शुरुआत मन लगने वाले टॉपिक से करें.

2. पुराने प्रश्न पत्रों की मदद लें- सिलेबस पूरा करने के बाद कम से कम दो सप्ताह पुराने प्रश्न पत्रों को समय दें. पुराने प्रश्न पत्र आपको परीक्षा का पैटर्न समझा देंगे. साथ ही उससे तय समय में कैसे हल करना है, यह बात आपके दिमाग में फिट हो जाएगी. यहां यह भी बात साफ हो जाएगी मैथ्स के किस सेक्शन से कितने प्रश्न पूछे जाते हैं.

3. गेस पेपर की सहायत लें- पुराने प्रश्न पत्रों के साथ-साथ गेस पेपर की मदद लेना भी परीक्षा को काफी आसान बना जाती है. गेस पेपर में सिलेबस को परीक्षा के अनुसार संक्षिप्त किया जाता है. जो आपको परीक्षा के लिए काफी मजबूत बनाता है. गेस पेपर में पुराने प्रश्न पत्रों के साथ-साथ इस बार के लिए मॉडल पेपर ही होता है.

4. मॉडल पेपर को हल करें- मॉडल पेपर में इस बार आने वाले संभावित सवालों को शामिल किया जाता है. इन सवालों को विशेषज्ञ तैयार करते है. विशेषज्ञों के पास पिछली कई परीक्षाओं का अनुभव होता है. उनके तैयार किए हुए प्रश्नों में से कई प्रश्न इस बार भी आ सकता है.

5. परीक्षा के दौरान रखें ये ध्यान- इन तैयारियों के बाद गणित के पेपर में सबसे ध्यान देने वाली बात यह है कि परीक्षा के समय किस तरह से सवालों को हल किया जाए. परीक्षा के समय सबसे पहले उन सवालों को हल करना शुरू करे जो आपको सबसे अच्छे से आता हो. इससे आपको समय मिलेगा. परीक्षा के दौरान वैकल्पित प्रश्नों को छोड़ने की भूल न करें. क्योंकि इनके एक-एक नंबर आपके ग्राफ को बढ़ाते है. यदि आप इन टिप्स को अपने रूटीन में शामिल करते हैं तो निश्चित तौर पर आपका गणित का पेपर काफी अच्छा जाएगा.

UPSC Medical Officer Recruitment 2019: यूपीएससी ने 327 मेडिकल ऑफिसर पद के लिए निकाली भर्ती, करें आवेदन @ upsc.gov.in 

RPSC Sanskrit Teacher Recruitment 2019: आरपीएससी संस्कृत शिक्षक भर्ती परीक्षा डेटशीट जारी, @rpsc.rajasthan.gov.in पर ऐसे देखें 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App