नई दिल्ली. CBSE Board Compartment exams 2019 Date: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंटल परीक्षाएं जुलाई में आयोजित की जाएगी. जो स्टूडेंस्ट सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा में उपस्थित होना चाहते हैं वो बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.cbse.nic.in पर जाकर एग्जाम से संबंधित पूरी जानकारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबासइट पर पूरी जानकारी दी गई है.

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 12वीं का रिजल्ट 6 मई को घोषित किया था जबकि 10वीं का रिजल्ट 10 मई को जारी किया था. इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा में कुल 91.1 प्रतिशत स्टूडेंट्स सफल हुए थे. सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं 2019 की एक विषय में फेल होने वाले स्टूडेंट्स ही कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकेंगे. एक से अधिक विषय में फेल स्टूडेंट्स कंपार्टमेंटल परीक्षा में उपस्थित नहीं हो पाएंगे.

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) 12वीं परीक्षा की बात करें तो इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षा में टॉपर्स को 99.09 प्रतिशत अंक मिले थे. सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षा में हंसिका शुक्ला ने टॉप किया था. जबकि करिश्मा अरोड़ा दूसरे स्थान पर थी.

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन 10वीं और 12वीं की परीक्षा में किसी प्रकार की नकल न हो इसके लिए बोर्ड ने कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया था. बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षा सीसीटीवी के निगरानी में आयोजित की गई थी. इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड ने इस बार नकल जैसी स्थिति से बचने लिए इंस्क्रीप्टेड पेपर का इस्तेमाल किया था.

आपको बात दें कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन 10वीं और 12वीं परीक्षा का रिजल्ट बोर्ड ने अचानक से जारी किया था. सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट आने की खबर मीडिया तक भी नहीं लगी थी.

UP BEd JEE result 2019: महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखंड विश्वविद्यालय, एमजेपीआरयू बीएड परिणाम जल्द होंगे जारी, upbed2019.in पर करें चेक

UPPSC APO Prelims 2018-19 Admit Card: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग एपीओ प्रिलिम्स 2018-19 परीक्षा एडमिट कार्ड जारी, uppsc.up.nic.in से करें डाउनलोड