नई दिल्ली. CBSE Allows Students to Carry Masks And Sanitisers: चीन और इटली के बाद कोरोना वायरस भारत में भी दस्तक दे दिया है. जिसकी वजह से भारत की चिंता बढ़ गई है. कोरोना वायरस से बचने के लिए केंद्र सरकार युद्ध स्तर पर तैयारियां कर रही है. वहीं चीन, इटली व अन्य खाड़ी देशों से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर गहन तलाशी ली जा रही है. कोरोना वायरस की वजह से सीबीएसई बोर्ड ने भी छात्रों को रियायत दी है. सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए एक सर्कुलर जारी किया है. जारी सर्कुलर की मानें तो स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा में मास्क और सैनिटाइजर लेकर जा सकेंगे.

कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से 10वीं और 12वीं छात्रों के पैरेंट्स उनकी सुरक्षा को लेकर काफी चितिंत हैं. उन्होंने सीबीएसई बोर्ड से कोरोना वायरस के बचाव को लेकर जवाब भी मांगा था. जिसके बाद बोर्ड ने यह फैसला लिया है कि छात्र एग्जाम में मास्क और सैनिटाइजर लेकर जा सकेंगे. गौरतलब है कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 23 मार्च चलेंगी. जिसकी वजह से अभिभावक उनकी सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित हैं.

वहीं दूसरी ओर सीबीएसई ने छात्रों के लिए कई तरह कि गाइडलाइन भी जारी किया है. सीबीएसई की ओर से जारी गाइडलाइन में कहा गया है- कि स्टूडेंट अपने हाथ लगातार धोते रहें, खांसी-छींक आने पर रुमाल का इस्तेमाल करें, ऐसा करने से कोरोना वायरस से लड़ने में मदद मिलेगी. वहीं बुखार, सर्दी और जुखाम होने की स्थिति में चिकित्सक से तुरंत परामर्श लें.

कोरोनावायरस पर सीबीएसई के अधिकारियों का कहना है कि अभी तक हमें स्वास्थ्य विभाग से 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम स्थगित कराने की कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई हैं. बोर्ड ने स्टूडेंट की सुरक्षा का ख्याल रखते हुए फेस मास्क लगाने जैसे कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं. यदि सरकार द्वारा कोरोना वायरस को लेकर कोई नोटिस जारी होती है तो हम बोर्ड परीक्षा स्थगित कराने से संबंधित निर्णय लेंगे.

बता दें, कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से प्रधानमंत्री भी इस बार होली मिलन समारोह में नहीं जाएंगे. वही दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल भी होली के अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिये हैं.

UPSC IFS Results 2019-20 Declared: यूपीएससी आईएफएस 2020 फाइनल रिजल्ट जारी, डाउनलोड @upsc.gov.in

RRB NTPC Exam Date: इस दिन होगा आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम 2019, www.rrbcdg.gov.in पर पाएं पूरी जानकारी

Maharashtra SSC Exam Paper Leak: महाराष्ट्र बोर्ड SSC परीक्षा का मराठी पेपर सोशल मीडिया पर लीक, एफआईआर दर्ज

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App