नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE ने 12वीं कक्षा के कंपार्टमेंटल परिणाम जारी कर दिए हैं. शुक्रवार को परिणाम जारी करने के साथ ही सीबीएसई ने वेरिफिकेशन और री इवैल्युएशन प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. जो उम्मीदवार सीबीएसई 12वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल हुए थे वे लोग अब अपने परीक्षा में मिलें अंकों के री इवैल्युएशन के लिए आवेदन कर सकते हैं. सीबीएसई ने अपनी वेबसाइट पर आंसरशीट के पुनर्मूल्यांकन, अंकों के वेरिफिकेशन के लिए आवेदन लिंक को एक्टिवेट कर दिया है. उम्मीदवार सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट www.cbse.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

आपको बता दें कि सीबीएसई ने 19 जुलाई को कक्षा 12वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा 2019 के रिजल्ट जारी किया था. सीबीएसई बोर्ड की तरफ से 12वीं कंपार्टमेंटल की परीक्षा 2 जुलाई को विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. कक्षा 12वीं की इन कंपार्टमेंटल परीक्षा में करीब 1 लाख छात्र शामिल हुए थे. जो छात्र अपने रिजल्ट से नाखुश हैं वे कॉपी री चेकिंग और अंकों के वेरिफिकेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं. छात्र इसके लिए सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं. वेरिफिकेशन और री इवैल्युएशन के लिए छात्रों को फॉर्मल एप्लिकेशन और फीस भुगतान करना होगा. छात्र ध्यान दे कि कॉपी की री इवैल्युएशन का आवेदन सिर्फ थ्योरी पोर्शन के लिए मान्य होगा.

सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.cbse.nic.in की मानें तो मार्क्स वेरिफिकेशन करने के लिए छात्र 22 जुलाई से 24 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए उम्मीदवार को 500 रुपये प्रति सब्जेक्ट देने होंगे. वहीं जो छात्र इवैल्युएटिड आंसरी शीट की फोटो कॉपी भी चाहते हैं वे 1 अगस्त से 2 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए छात्रों के प्रति आंसरशीट 700 रुपये देने होंगे. वहीं रि इवैल्युएशन के लिए छात्र 5 अगस्त से शाम 6 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए 100 रुपये प्रति सवाल देने होंगे. सभी छात्र ध्यान दें कि वह आखिरी तारीख के सिर्फ शाम 5 बजे तक ही आवेदन कर सकते हैं.

JSSC Excise Admit Card 2019: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग जेएसएससी एक्साइज एडमिट कार्ड जारी, www.jssc.in से करें डाउनलोड

Northern Railway Recruitment 2019: नॉर्दर्न रेलवे में डॉक्टर और जीडीएमओ पद के लिए बंपर भर्ती, जानें पूरी डिटेल्स

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर