नई दिल्ली. CBSE 12th Compartment Result 2019 Released: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, सीबीएसई ने 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. जिन स्टूडेंट्स ने सीबीएसई बोर्ड 12वीं कंपार्टमेंट यानी सप्लीमेंट्री की परीक्षा दी है वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. सीबीएसई ने 12वीं बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा 2 जुलाई 2019 को आयोजित की गई थी.

CBSE 12th Compartment Result 2019 How to check: सीबीएसई बोर्ड 12वीं कक्षा कंपार्टमेंट परीक्षा का परिणाम ऐसे करें चेक-
– सीबीएसई 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट चेक करने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in को ओपन करें.
– वेबसाइट के होम पेज पर Senior School Certificate Examination (Class XII) Results 2019-Compartment के लिंक पर क्लिक करें.
– क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा.
– स्टूडेंट्स अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और एडमिट कार्ड नंबर भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
– इसके बाद आपकी स्क्रीन पर सीबीएसई 12वीं बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर शो होगा.
– स्टूडेंट्स अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकलवा लें.

आपको बता दें कि इस साल देशभर से कुल 1 लाख 19 हजार 541 विद्यार्थियों ने सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में बैठे थे. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 2 जुलाई 2019 को 12वीं सप्लीमेंट्री की परीक्षा आयोजित की थी. इसके अलावा जुलाई के पहले हफ्ते में सीबीएसई 10वीं बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा भी आयोजित की गई थी.

10वीं सप्लीमेंट्री एग्जाम में भी करीब 73 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स बैठे थे. हालांकि अभी तक बोर्ड की ओर से सीबीएसई 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट की तारीख के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. माना जा रहा है कि इस महीने के अंत तक 10वीं कक्षा सप्लीमेंट्री का परिणाम भी जारी कर दिया जाएगा.

IOCL Recruitment 2019: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने निकाली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन www.iocl.com

Airline Allied Services Limited Jobs Notification: एयरलाइन एलाइड सर्विसेज में सुपरवाइजर सहित कई पदों पर निकली बंपर भर्ती

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App