नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम का शेड्यूल जारी कर दिया है. सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in की सूचना के मुताबिक 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम 1 जनवरी 2020 से लेकर 7 फरवरी 2020 के बीच आयोजित होंगी. सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ एजूकेशन ने प्रैक्टिकल डेट शेयर करने के साथ ही आंतरिक मूल्यांकन और प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए मूल्यांकन पैटर्न में कुछ बदलाव भी किए हैं.

स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि जो स्कूल के द्वारा प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट बताई जाए उसे अपने पास नोट कर लें. सीबीएसई ने केवल शुरुआत और आखिरी की तरीख शेयर की है. प्रायोगिक परीक्षाओं की सही तारीख परीक्षक की उपलब्धता के अनुसार तय की जाएगी. इस साल सीबीएसई बोर्ड ने प्रैक्टिकल एग्जाम और आंतरिक मूल्यांकन में कुछ बदलाव किए हैं.

CBS 10वीं 12वीं 2020 प्रैक्टिकल परीक्षा 2020 में क्या नहीं बदला

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षाएं स्टूडेंड के स्कूल में पहली की तरह होंगी. प्रैक्टिकल एग्जाम सीबीएसई द्वारा नियुक्त किए गए बाहरी परीक्षा द्वारा आयोजित कराई जाएंगी. इसके अलावा पहले की तरह आतंरिक परीक्षक प्रायोगात्मक परीक्षा के दौरान मौजूद रहेगा. 10 वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम और आंतिरक मूल्यांकन जनवरी और फरवरी महीने में किया जाएगा.

CBS 10वीं 12वीं 2020 प्रैक्टिकल परीक्षा 2020 में क्या बदला

बोर्ड एक पर्यवेक्षक नियुक्त करेगा जो प्रैक्टिकल परीक्षा के संचालन की निगरानी करेगा. प्रैक्टिकल परीक्षा की जियो-टैगिंग और टाइम टैगिंग भी की जाएगी, जहां परीक्षक को निर्धारित डेट पर प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों के बैच का एक ग्रुप फोटोग्राफ अपलोड करना होगा. ये जानकारी एक एप लिंक द्वारा अपलोड की जाएगी जिसे बोर्ड प्रदान करेगा. इसमें पर्यवेक्षक, आंतरिक परीक्षक और बाहरी परीक्षक की स्पष्ट फोटो होंगी. CBSE ने उस तस्वीर को प्रयोगशाला में ले जाने के लिए भी कहा है जहाँ प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन होगा.

सीबीएसई द्वारा स्कूल्स को ये निर्देश दिए गए है कि ऐप पर परीक्षा आयोजित होने के तुरंत बाद व्यावहारिक परीक्षाओं के अंक अपलोड करें. ऐप पर एक बार नंबर अपलोड होने के बाद परीक्षक उन नंबर्स में किसी भी दशा में कोई बदलाव नहीं कर सकेंगे. सीबीएसई ने ये भी कन्फर्म किया है कि कौशल विषयों की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी. इसी को देखते हुए बोर्ड ने सभी स्कूलों को ये सुनिश्चित करने के लिए कहा कि प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित की जाएं और 7 फरवरी तक अंक भी अपलोड कर दिए जाएं.

Also Read:

SSC CGL Final Result 2017: एसएससी सीजीएल फाइनल रिजल्ट 15 नवंबर को होगा जारी, जानें लेटेस्ट अपडेट ssc.nic.in

CBSE Exam Date 2020: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम डेटशीट इस दिन होगी जारी, जानें पूरी डिटेल्स www.cbse.nic.in

SSC JHT Application Status 2019: एसएससी जूनियर हिंदी ट्रान्सलेटर 2019 एप्लिकेशन स्टेट्स जारी, चेक ssc.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App