नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने कथित तौर पर अगले साल की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी है. सूत्रों ने पुष्टि की है कि बोर्ड ने सीबीएसई 10 वीं 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए पहले से ही एक मूल डेट शीट बना ली है. साझा की गई जानकारी के अनुसार, सीबीएसई कक्षा 10 वीं और 12 वीं के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाओं को दिसंबर के महीने में शुरू कर सकता है. मुख्य परीक्षाओं के लिए, सीबीएसई 10 वीं 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2020 फरवरी 15 से शुरू होगी. बोर्ड ने पहले भी पुष्टि की है कि 2020 से, मुख्य विषय परीक्षा और व्यावसायिक विषय पहले आयोजित नहीं किए जाएंगे. सीबीएसई 10 वीं 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2020 की तारीख विषय अनुसार उन छात्रों की संख्या पर आधारित होगा जो परीक्षाओं के लिए उपस्थित होंगे. जिन विषयों में छात्रों की एक बड़ी संख्या है उनके लिए परीक्षा पहले और फिर दूसरे सबसे बड़े और इसी तरह आयोजित की जाएगी. बोर्ड ने 2019 की बोर्ड परीक्षाओं से मार्च से फरवरी तक परीक्षाओं की शुरुआत की तारीख को संशोधित किया था.

सीबीएसई ने पिछले साल भी इसकी पुष्टि की थी. हालांकि, वर्तमान में, व्यावहारिक परीक्षाओं के संचालन के संबंध में स्कूलों के साथ कोई पुष्टि नहीं है. बोर्ड ने कक्षा 9 और 11 में प्रवेश के संबंध में अनुरोध का संज्ञान लिया है और पुष्टि की है कि जो प्रवेश 18 जुलाई (अधिसूचना की तारीख) से पहले प्राप्त हुए हैं, वे मान्य हैं. दिल्ली उच्च न्यायालय ने जून 2018 में सीबीएसई को बुलाया था जब दिल्ली विश्वविद्यालय के लिए प्रवेश प्रक्रिया चल रही थी तब कक्षा 10 और 12 के लिए पुनर्मूल्यांकन परिणाम अच्छी तरह से जारी किए गए थे. अदालत ने कहा था कि बोर्ड को विभिन्न विश्वविद्यालयों में प्रवेश शुरू होने से पहले परीक्षा की प्रक्रिया पूरी करने की आवश्यकता है, क्योंकि छात्रों के भविष्य के लिए हानिकारक है.

आदेशों के अनुसार, बोर्ड ने 2019 में 15 फरवरी से ही सीबीएसई 10 वीं 12 वीं बोर्ड परीक्षा शुरू की थी. हालांकि यह पहली बार था, बोर्ड ने पहले व्यावसायिक विषय की परीक्षाएं आयोजित की थीं और मुख्य परीक्षाएं 1 मार्च की सामान्य तिथि से शुरू हुई थीं. 2020 से बोर्ड फरवरी 2020 से परीक्षाएं शुरू करेगा. इसके अलावा, अगर दिसंबर से प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू होनी हैं, तो सीबीएसई सीबीएसई 10 वीं 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2020 की डेट शीट को फिर से नवंबर के अंत तक जारी कर सकता है.

ICAR Counselling Result 2019 Declared: भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने जारी किया काउंसलिंग पहले राउंड का रिजल्ट, www.icarexam.net पर करें चेक

HPTET Result 2019 Declared: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने जारी किया एचपीटीईटी रिजल्ट, hpbose.org पर करें चेक

2 responses to “CBSE 10th 12th Exams 2020 Date sheet: सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2020 की संभावित डेटशीट जारी, जानें कब होंगे प्रेक्टिकल और लिखित एग्जाम”

  1. Vidyalaya principals are insisting the teachers to boost the students through practical exams while they don’t have practical knowledge even though they don’t prepare records , they think this is the responsibility of teachers.may be checked.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App