नई दिल्ली. CBSE 10th 12th Exam Time Table 2020:  सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, सीबीएसई जल्द ही 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का टाइमटेबल जारी करेगा. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स दावा कर रही हैं कि सीबीएसई एग्जाम 2020 डेटशीट जनवरी महीने में जारी होगी. वहीं कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक इसी महीने यानी दिसंबर अंत तक बोर्ड सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर देगा.

हालांकि अभी तक सीबीएसई की तरफ से बोर्ड परीक्षा टाइमटेबल जारी होने की तारीख के बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं दी गई है. बोर्ड अधिकारी सिर्फ यही कह रहे हैं कि टाइमटेबल जल्द जारी हो जाएगा.

पिछले कुछ सालों पर नजर डालें तो सीबीएसई बोर्ड एग्जाम शुरू होने से अमूमन दो महीने पहले ही एग्जाम डेट जारी करता है. मार्च महीने की शुरुआत से ही सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो जाती हैं. हालांकि इस साल लोकसभा चुनाव के चलते बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से ही शुरू हो गई थीं.

ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि सीबीएसई दिसंबर 2019 के अंतिम सप्ताह या फिर जनवरी 2020 की शुरुआत में परीक्षा टाइमटेबल जारी कर देगा. जो स्टूडेंट्स इस साल सीबीएसई बोर्ड से 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं देने जा रहे हैं वे समय-समय पर सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर टाइमटेबल के बारे में अपडेट चेक करते रहें. टाइमटेबल जारी होने के बाद इसे तुरंत वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा.

सीबीएसई बोर्ड देश का सबसे बड़ा एजुकेशन है. साल 2019 में सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए 31 लाख 14 हजार 821 स्टूडेंट्स ने रजिस्टर्ड करवाया था. इसमें से करीब 18 लाख लड़के और 13 लाख लड़कियां थीं. इस साल भी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में स्टूडेंट्स की संख्या 30 लाख के पार ही होगी.

Also Read ये भी पढ़ें-

सीबीएसई सीटीईटी सीटेट एग्जाम 8 दिसंबर को, जानें एग्जाम पैटर्न, सिलेबस, कैसे करें तैयारी और परीक्षा में क्या रखें ध्यान

सीबीएसई सीटेट एग्जाम 8 दिसंबर को, जानें परीक्षा पैटर्न, गाइडलाइन और महत्वपूर्ण इंस्ट्रक्शन

One response to “CBSE 10th 12th Exam Time Table 2020: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम डेट शीट इस दिन होगी जारी, cbse.nic.in पर करें चेक”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App