नई दिल्ली. CBSE 10th 12th Exam Pattern 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम 2020 पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है. बताया जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड छात्रों में क्रिएटीविटी और विश्लेषण की क्षमता को बढ़ाने के लिए वर्ष 2023 तक 10वीं आर 12वीं बोर्ड एग्जाम के प्रश्नपत्र के फॉर्मेट में बड़ा बदलाव करने की तैयारी कर रहा है. वक्त की जरूरत को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई बोर्ड की तरफ से यह फैसला लिया गया है. इस संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए 10वीं और 12वीं के छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जा सकते हैं. वेबसाइट पर इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

बता दें कि भारतीय वाणिज्य एंव उद्योग मंडल (एसोचैम) की तरफ से आयोजित शिक्षा शिखर सम्मेलन में सीबीएसई बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि देश के भविष्य को ध्यान में रखते हुए ऐसा फैसला लिया गया है. हम 10वीं और 12वीं के प्रश्नपत्र के फॉर्मेट में बड़ा बदलाव करने जा रहे हैं. सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि इस वर्ष जहां 10वीं कक्षा के छात्रों को बहुविकल्पीय सवालों को हल करना होगा. वहीं प्रश्नपत्र में 10 फीसदी सवाल क्रिएटिव आइडियाज पर बेस्ड होंगे.

सीबीएसई बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने आगे कहा कि वर्ष 2023 तक 10वीं और 12वीं के प्रश्नपत्र रचनात्मकता, आलोचनात्मक और विश्लेषण के पैटर्न पर आधारित होंगे. दरअसल भारत में व्यवसायिक विषयों को ज्यादा स्टूडेंट नहीं मिलते हैं. ऐसा रोजगार की कमी, बाजार की स्थिरता की कमी और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नहीं होने की वजह से होता है.

सीबीएसई सचिव के मुताबिक शिक्षा प्रणाली में बुनियादी ढांचे, शिक्षक, पैरेंट्स और छात्रों के बीच आपसी संबंध को बढ़ावा देने की बेहद जरूरत है. नई शिक्षा नीति का लक्ष्य व्यवसायिक विषयों और मुख्य विषयों के बीच के अंतर को भरना है. आपको बता दें कि जल्द ही इस संबंध में सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन अपलोड किया जाएगा. इस नोटिफिकेशन प्रश्नपत्र के नये फॉर्मेट के बारे में विस्तार से बताया जाएगा.

Kendriya Vidyalaya Recruitment 2019: केंद्रीय विद्यालय में शिक्षकों के 6000 पद खाली, जानें कब तक हो सकती हैं भर्तियां

Naval Dockyard Recruitment 2019: नेवल डॉक्यार्ड विशाखापटनम में अप्रेंटिस पदों पर बंपर वैकेंसी, जानें कैसे करें अप्लाई

जानिए क्या है 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम 2020 की डेट?

सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा से 15 फरवरी 2020 से शुरू होगी और 4 अप्रैल 2020 तक चलेगी. यह एक संभावित तारीख है. सीबीएसई की तरफ से अभी बोर्ड एग्जाम की डेटशीट नहीं जारी की गई है. कहा जा रहा है कि दिसंबर के अंत तक बोर्ड की तरफ से 10वीं और 12वीं एग्जाम की डेटशीट जारी की जाएगी.

10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम में पास होने के लिए पाने होंगे इतने नंबर?

सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम पास होने के लिए छात्रों थ्योरी और प्रैक्टिकल के दोनों पेपर में 33 फीसदी अंक हासिल करने होंगे. अगर कोई छात्र 2 से ज्यादा विषयों में फेल होता है तो उसे फेल माना जाएगा. उसे अगले वर्ष एक बार फिर परीक्षा देनी होगी.

क्या सीबीएसई बोर्ड की तरफ से दिया जाता है ग्रेस मार्क्स?

बिल्कुल सीबीएसई बोर्ड की तरफ से 10वीं और 12वीं के उन छात्रों को जो किसी विषय में पासिंग मार्क महज कुछ नंबर दूरी पर रह जाते हैं उन्हें एक निर्धारित सीमा के अंतर्गत ग्रेस मार्क दिया जाता है.

ऐसे करें सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की तैयारी

  • सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों को सलाह है कि पढ़ाई के लिए सिर्फ एक तरीके का चुनाव करें.
  • फ्लो चार्ट और डायग्राम की मदद से केमिस्ट्री, फिजिक्स, बायोलॉजी जैसे विषयों की तैयारी करें.
  • बीते वर्ष के अनसॉल्वड पेपर को हल करें.
  • किसी दूसरे से अपने उत्तर की चांज कराएं.
  • दोस्तों के साथ ग्रुप स्टडी पर जोर दें. ग्रुप में तैयारी करने से आपको अपनी बहुत सारी कमियों का पता लगेगा और आप दोस्तों की मदद से उनका तत्काल समाधान भी निकाल सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App