नई दिल्ली. CAT EXAM 2021 : देश के टॉप मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट में भर्ती के लिए कॉमन एडमिशन टेस्ट (Common Admission Test) का आयोजन किया जाता है. इस बार CAT एग्जाम में कई बदलाव किये गए थे. कैट ने परीक्षा में आवेदन की तारिख को 15 से 22 सितम्बर शाम 5 बजे तक बढ़ाया गया था .CAT एग्जाम के एडमिट कार्ड 27 अक्टूबर को जारी किये जायेंगे सभी उम्मीदवार एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर हासिल कर सकते है. सभी उम्मीदवार एग्जाम की तयारी पैटर्न के हिसाब से करे और लास्ट टाइम रिविज़न जरूर करे.

एग्जाम पैटर्न

इस साल संभावनाएं जताई जा रही हैं कि कैट में 64 से 68 सवाल पूछे जा सकते हैं. सवाल तीन पार्ट में पूछे जाएंगे. वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, रीडिंग, क्वांटिटेटिव एबिलिटी और डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग के सवाल आएंगे. हर सेक्शन को हल करने के लिए स्टूडेंट्स को 40-40 मिनट का समय दिया जाएगा। बता दें पिछले साल कुल 76 सवाल CAT परीक्षा में पूछे गए थे. हर पार्ट को सोल्व करने के लिए उम्मीदवारों को 40 मिनट का समय दिया जायेगा। हर सेक्शन में 20 से 24 सवाल पूछे जाएंगे और निशक्तजन (PH उम्मीदवारों) को 13 मिनट 20 सेकंड का अतिरिक्त समय सवालों को हल करने के लिए मिलेगा। प्रश्न-पत्र में मल्टीपल चाॅइस व नॉन मल्टीपल चॉइस दोनों तरह के प्रश्न शामिल होंगे, एमसीक्यू में नेगेटिव मार्किंग होगी और नॉन एमसीक्यू प्रश्नो में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

 

यह भी पढ़ें :

JAMMU KASHMIR : जैश-ए-मोहम्मद का टॉप कमांडर शाम सोफी ढेर,सर्च ऑपरेशन जारी

The Negation of the Democratic system is Politics without Morality लोकतांत्रिक प्रणाली का नकारापन है नैतिकता-विहीन सियासत

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर