उत्तर प्रदेश. UPSSSC JE 2016 Admit Card उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन (UPSSSC) ने साल 2016 में जूनियर इंजीनियर पद के लिए निकली वैकेंसी में आवेदन करने वाले छात्रों का इंतज़ार खत्म हो गया हैं. इस वैकेंसी के लिए परीक्षा का आयोजन 19 दिसंबर 2021 को होना है. बोर्ड ने आज छात्रों के लिए इस परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए है. सभी उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (upsssc.gov.in) पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. इस वैकेंसी के लिए आवेदन की प्रक्रिया 27 दिसंबर 2016 को शुरू हुई थी. इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 16 जनवरी 2017 तक का समय मिला था. करीब पांच वर्षो बाद जाकर उम्मीदवारों का इंतज़ार खत्म हुआ हैं.

ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

1- उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट (upsssc.gov.in) पर जाएं
2- होमपेज पर दिख रहे एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें
3- उम्मीदवार जानकारी दर्ज करें
4- पेज पर खुले हुए पीडीएफ़ को भविष्य के लिए सेव कर लें
5- परीक्षा के लिए इस पीडीऍफ़ का प्रिंट आउट अपने पास रख लें

5 साल बाद होने जा रही है परीक्षा

बता दें जेई के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 2016 में जारी किया गया था जिसके बाद से छात्र इस परीक्षा का इंतजार कर रहे थे. बोर्ड ने बताया कि कई कारणों के चलते इस परीक्षा को आयोजित नहीं किया जा सका जिसके चलते छात्रों को इतने लम्बे समय का इंतज़ार करना पड़ा.

परीक्षा पैटर्न

लिखित परीक्षा में दो-दो घंटे के पेपर होंगे. जहां पहले पेपर के भाग एक में सामान्य हिंदी और अंग्रेजी के 50 प्रश्न पूछ जाएंगे और इनके लिए 2 अंक निर्धारित हैं, तो वहीं भाग दो में सामान्यबुद्धि परीक्षण तथा सामान्य जानकारी, सामान्य कंप्यूटर ज्ञान विषयों से 100 प्रश्न आएंगे तथा इनके लिए 400 अंक निर्धारित हैं. इसी प्रकार, दूसरे पेपर में इंजीनियरिंग विषयों से 125 प्रश्न पूछे जाएंगे और इनके लिए 500 अंक निर्धारित हैं. इस प्रकार पूरी लिखित परीक्षा 1000 अंकों की होगी.

यह भी पढ़ें: 

दिल्ली में ओमिक्रान के 4 केस मिले, देश में संख्या बढ़कर हुई 45

Vicky Kaushal And Katrina Kaif Come To Mumbai After Marriage

 

SHARE