नई दिल्ली . UGC NET 2021 UGC की परीक्षाओं के लिए NTA जल्द एडमिट कार्ड जारी करने वाला है. NTA ने पिछले हफ्ते परीक्षा की नई डेट्स जारी की थी.अबतक 3 बार यह परीक्षा स्थगित हो चुकी है. दरसल यह परीक्षा “कुछ अन्य प्रमुख परीक्षाओं के डेट्स के साथ क्लैश हो रही थी जिसके चलते NTA ने UGC NET दिसंबर 2020 और जून 2021 सेशन को बढ़ाने का फैसला किया था.

NTA परीक्षा का नया शेड्यूल
NTA के नए शेड्यूल के अनुसार परीक्षा 20 नवंबर 2021 से शुरू होगी। सभी उम्मीदवार परीक्षा से जुड़ी जानकरी आधिकारिक वेबसाइट (ugcnet.nta.nic.in) पर जाकर देख सकते है.आपको बता दें उम्मीदवारों को परीक्षा भवन में बिना एडमिट कार्ड के एंट्री नहीं दी जाएगी। UGC के सभी आयोजित होने वाले पेपर 2 फेज में होंगे जिसमें पेपर-1 में 50 सवाल होंगे वही पेपर-2 में 100 प्रश्न होंगे।

क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवार असिस्‍टेंट प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के पात्र

उमीदवारों को परीक्षा में क्वालीफाई करने के लिए कम से कम 40 प्रतिशत नंबर (आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 35 प्रतिशत) नंबर स्‍कोर करने होंगे. योग्य उम्मीदवारो में से केवल टॉप 6 प्रतिशत को ही JRF के लिए पात्र माना जाता है. परीक्षा में क्‍वालिफाई होने वाले उम्‍मीदवार असिस्‍टेंट प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के पात्र होते है.

यह भी पढ़ें:

67th National Award : रजनीकांत को मिला दादा साहेब फाल्के, कंगना रनौत को चौथा नेशनल अवार्ड

Salmonella Disease प्याज के कारण हो रही है सैल्मोनेला की बीमारी, जानिए क्या है सैल्मोनेला