DU Digital Degree 

नई दिल्ली,  DU Digital Degree दुनियाभर में कोरोना महामारी के चलते पढ़ाई से लेकर कामकाज को ऑनलाइन माध्यम से किया गया. बीते 2 साल दुनिया भर के लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण रहे. बड़े से बड़ा काम घर बैठकर सम्पन किया गया. इन्हीं में से एक बच्चो की पढ़ाई भी है. कल दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में दीक्षांत समारोह का आयोजन बड़े पैमाने पर किया गया. इसमें मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उपस्थित रहे. उन्होंने अपने हाथो से बच्चो की डिग्री को ऑनलाइन माध्यम से जारी किया।

दिल्ली विश्वविद्यालय का यह 98वे दीक्षांत समारोह था, इसमें कुल 802 शोधार्थियों को पीएचडी की डिग्री प्रदान की गई. वहीँ कुल एक लाख 73 हजार 443 विद्यार्थियों को डिजिटल डिग्री दी गई. सभी छात्रों की डिग्री अगले 2 माह में प्रिंट कर उन्हें प्रदान की जाएगी।

DU Digital Degree के लिए छात्रों की संख्या

दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) की ओर से जारी किए गए आकड़ो के मुताबिक इस वर्ष ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के 77500 छात्रों को डिग्री दी जाएगी. वहीं, ओपन लर्निग से स्नातक की पढ़ाई कर रहे 91800 छात्रों और पीजी के 1126 छात्रों को अगले दो महीने में डिग्री वितरित कर दी जाएगी. इसके अलावा पीएचडी के 650 छात्रों को भी इसी वर्ष डिग्री दे दी जाएगी. इसके अलावा डीयू के कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने बताया कि नई शिक्षा नीति एनईपी-2020 के तहत डीयू अब इंजीनियरिंग में बीटेक कंप्यूटर साइंस, बीटेक इलेक्ट्रिकल, बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स, इंटिग्रटेड पांच वर्षीय बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी जैसे नए प्रोग्राम शुरू करने जा रहा है।

यह भी पढ़ें:

Ukraine Russia war: UNSC में रूसी हमले पर मतदान, चीन और भारत ने बनाई दूरी

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर