नई दिल्ली.  Cbse class 10th controversy केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं के इंग्लिश के प्रश्न-पत्र से पूछा गया विवादित सवाल हटा दिया है. बोर्ड ने बताया की इस सवाल को लेकर विरोध हो रहा था, जिसपर अब सीबीएसई ने इस सवाल को प्रश्न-पत्र से हटा दिया है. सभी छात्रों को इस प्रश्न के लिए फुल-मार्क्स दिए जाएंगे। इस सन्दर्भ में बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी किया है, जिसे छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.

 

छात्रों को मिलेंगे फुल-मार्क्स

सीबीएसई ने नोटिस में कहा कि क्लास 10th टर्म-1 एग्जाम में इंग्लिश के प्रश्न-पत्र से एक पैसेज को हटाया गया है, जोंकि बोर्ड के दिशानिर्देशों के अनुसार नहीं हैं. बोर्ड ने बताया की इस प्रश्न पर छात्रों के द्वारा आपत्ति मिलने पर इसे जांच के लिए भेजा गया था, जिसके बाद अब बोर्ड ने इसे हटाने का फैसला किया है. साथ ही बोर्ड ने बताया कि इस प्रश्न के लिए सभी छात्रों को फुल मार्क्स दिए जाएंगे। बता दें इस बार सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं नई एजुकेशन पॉलिसी के अनुसार हो रही है, जिसके तहत परीक्षाएं सेमेस्टर वाइज आयोजित की जा रही है.

क्या था प्रश्न

दरसअल सीबीएसई 10वीं की टर्म-1 के इंग्लिश के प्रश्न-पत्र के इस पैसेज पर लिंग आधारित रूढ़िवादी को बढ़ावा देने और महिलाओं का अपमान करने के आरोप लग रहे थे. जिसपर सीबीएसई ने जांच के आदेश दिए थे. जो अब सीबीएसई ने हटा दिया हैं.

सोनिया गाँधी की आपत्ति के बाद बोर्ड ने हटाया प्रश्न-पत्र

आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने लोकसभा में भाषण के दौरान सीबीएसई के प्रश्न-पत्र में पूछे गए सवाल को तुरंत हटाने की मांग की थी. उन्होंने कहा था कि एजुकेशन मिनिस्ट्री को इसकी तुरंत समीक्षा करनी चाहिए और इस प्रश्न के लिए माफीनामा जारी करना चाहिए।

यह भी पढ़े:

मिस यूनिवर्स बनकर हरनाज ने जीता देश का दिल

Garena Free Fire Redeem Code Today 13 December 2021

 

SHARE