नई दिल्ली. Cbse notification केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं. इस बीच सीबीएसई ने बोर्ड के छात्राओं के लिए एक सर्कुलर जारी किया है. जारी किया गया नोटिफिकेशन 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए हैं. इस सर्कुलर में सीबीएसई ने टर्म 1 एग्जाम की आंसर-की , क्वेश्चन पेपर्स और ओएमआर शीट के मूल्यांकन के संबंध में जरुरी जानकारी दी है. उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (cbse.gov.in) पर जाकर इस नोटिफिकेशन को पढ़ सकते है.

कैसे करा सकते हैं गलतियों में सुधार

आपको बता दें इस बार सीबीएसई द्वारा बोर्ड की परीक्षाएं नई एजुकेशन पॉलिसी के तहत आयोजित किए जा रहे हैं. परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे गए है, जिनका उत्तर छात्रों को ओएमआर शीट के माध्यम से देना है. परीक्षा के सम्पन होते ही सीबीएसई एक घंटे के अंतराल के बाद छात्रों के लिए आंसर की वेबसाइट पर साझा कर रहा है. परीक्षा का मूल्यांकन सीबीएसई द्वारा जारी आंसर-की के आधार पर किये जा रहे हैं. ऐसे में संभव है कि क्वेश्चन पेपर या आंसर-की में दिये गये उत्तर में कोई गलती हो. लेकिन इन गलतियों में सुधार करने के लिए भी बोर्ड ने एक प्रणाली तैयार की है.

कैसे करा सकते है गलतियों में सुधार

सीबीएसई ने जारी किए गए सर्कुलर में बताया कि यदि किसी भी प्रश्न या आंसर की के उत्तर में गलती हो तो, छात्र पेपर के खत्म होते ही बोर्ड को इस बात की जानकारी दें. क्वेश्चन या आंसर की पर प्राप्त ऑब्जर्वेशंस को बोर्ड सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स से चेक करायेगा. गलतियों में सुधार करने के बाद ही रिजल्ट तैयार किया जाएगा. इस बार परीक्षा सेमेस्टर वाइज आयोजित हो रहे है, ऐसे में संभव में कि बोर्ड का रिजल्ट निर्धारित समय पर डिक्लेयर हो जाए.

यह भी पढ़ें:

महाराष्ट्र सरकार ने डीजी होमगार्ड और मुंबई के पूर्व सीपी परमबीर सिंह को किया सस्पेंड

Gang Rape in Rajasthan पूछताछ के नाम पर पीड़ित सहित 6 घंटे थाने में बिठाए रखा परिवार

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर