कोलकाता. सोमवार को कलकत्ता विश्वविद्यालय ने विश्वविद्यालय और संबद्ध कॉलेजों में अपने सभी स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा का विकल्प चुना. विश्वविद्यालय की कुलपति, सोनाली चक्रवर्ती बनर्जी ने इस बारे में जानकारी देते हुए जारी किए एक बयान में कहा कि प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया को ध्यान में रखते हुए आयोजित की जाएगी. प्रवेश परीक्षा पूरी तरह से ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. उन्होंने कहा कि इस निर्णय से प्रवेश प्रक्रिया और अधिक आधुनिक होने के साथ- साथ पारदर्शी और समय के अनुकूल हो जाएगी.

कुलपति सोनाली चक्रवर्ती ने यह भी कहा कि कलकत्ता विश्वविद्यालय ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने की प्रक्रिया शुरू करने वाला सबसे पहला विश्वविद्यालय है. इस शैक्षणिक वर्ष 2019-20 से विश्वविद्यालय और अन्य संबद्ध कॉलेजों में पीजी पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले 66 विभागों के लिए प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. कलकत्ता पीजी प्रवेश के लिए ऑनलाइन परीक्षाएं विश्वविद्यालय द्वारा आवंटित विशिष्ट परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएंगी.

कुलपति ने पीजी पाठ्यक्रमों के अंतिम प्रवेश के बारे में भी बात की और कहा कि अगले शैक्षणिक वर्ष 2020-21 से विश्वविद्यालय परीक्षाओं को होम सेंटर से दूर करने के बारे में भी विचार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस कदम से पारदर्शिता आएगी क्योंकि किसी एक विशेष कॉलेज के छात्रों को एक अलग केंद्र में अपनी अंतिम परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा. कुलाधिपति ने यह भी कहा कि यह विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षा प्रणाली को मजबूत करने और इसे निष्पक्ष बनाने और अनुशासन के मार्ग पर चलने का एक प्रयास है.

इसके लिए उम्मीदवार आवेदन आधिकारिक वेबसाइट www.caluniv.ac.in पर कर सकते हैं. उम्मीदवारों को पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए पहले परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा. आवेदन के बाद उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाएगी. इसके बाद परीक्षा की तारीखों और केंद्र का चयन होगा. परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारी उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ही दी जाएगी.

TUEE Result 2019: तेजपुर यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम 2019 रिजल्ट कुछ ही देर में होगा जारी, www.tezuadmissions.com, www.tezu.ernet.in पर चेक करें परिणाम

Delhi University Cut Off List 2019: दिल्ली विश्वविद्यालय डीयू एडमिशन 2019 की कट ऑफ लिस्ट देखें यहां www.du.ac.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App