नई दिल्ली. भारतीय सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने ग्रुप सी हेड कांस्टेबल (रेडियो ऑपरेटर) और हेड कांस्टेबल (रेडियो मैकेनिक) के बंपर पदों पर भर्ती 2019 का ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया है. बीएसएफ भर्ती 2019 के लिए इच्छुक उम्मीदवार 12 जून 2019 से पहले अप्लाई कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया 14 मई से शुरू कर दी जाएगी. ध्यान रहें कि उम्मीदवार के आवेदन सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. 

बीएसएफ भर्ती (BSF Recruitment 2019) हेड कांस्टेबल ( रेडियो ऑपरेटर – रेडियो मैकेनिक)

1. सीमा सुरक्षा बल हेड कांस्टेबल कुल पद- 1,072

2. बीएसएफ हेड कांस्टेबल रेडियो ऑपरेटर- 300 पद

3. बीएसएफ हेड कांस्टेबल रेडियो मैकेनिक- 772 पद

 

BSF Recruitment 2019 के लिए आदेवन प्रक्रिया की तारीख
बीएसएफ हेड कांस्टेबल भर्ती 2019 के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 14 मई से ऑनलाइन जरिए अप्लाई कर सकता है. नोटिफिकेशन के अनुसार, आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख 12 जून 2019 है.

BSF Recruitment 2019 के लिए उम्मीदवार की योग्यता
बीएसएफ भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही संबंधित विषय में 2 साल का इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट सर्टिफिकेट या आईआईटी होल्डर होना जरूरी है.

आईआईटी ( विषय)
1. हेड कांस्टेबल (आरओ)- रेडियो और टेलीविजन में आईटीआई, या इलेक्ट्रॉनिक्स या कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायक या डेटा तैयारी और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर या सामान्य इलेक्ट्रॉनिक्स या डेटा एंट्री ऑपरेटर

2. हेड कांस्टेबल (आरओ) – रेडियो और टेलीविजन में आईटीआई, या इलेक्ट्रॉनिक्स या कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायक या डेटा तैयारी और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर या इलेक्ट्रॉनिक्स, फिटर, कॉमन उपकरण का रखरखाव या कंप्यूटर हार्डवेयर या नेटवर्क तकनीशियन अथवा मेक्ट्रोनिक्स या डाटा एंट्री ऑपरेटर.

BSF Recruitment 2019 के लिए उम्मीदवार की उम्र सीमा और आवेदन शुल्क
इस भर्ती के लिए आवेदक की आयु 18 साल से 25 साल के बीच होनी चाहिए. वहीं भर्ती के लिए सामान्या और ओबीसी वर्ग को 100 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा. हालांकि महिलाओं और एससी/एसटी वर्ग को भर्ती के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा.

BSF Recruitment 2019 का सिलेक्शन प्रोसेस
भारतीय सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने ग्रुप सी हेड कांस्टेबल भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवार का चयन 4 माध्यम से किया जाएगा जिसमें लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, डिस्क्रिप्टिव टेस्ट और फाइनल मेडिकल परीक्षा शामिल है. चारों में पास होने के बाद चयनित उम्मीदवारों की मेरिट जारी की जाएगी.

IB Recruitment 2019: आईबी एसीआईओ और एएसओ के 318 पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख आज, जानें पूरी डिटेल्स @mha.gov.in

Railway Jobs April 2019: आरआरबी एमआई के 10000 पदों पर निकली भर्ती @rrbcdg.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App