BSEH Haryana Board 2021: हरियाणा बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं एग्जाम 2021 डेटशीट जारी होने का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है. दरअसल बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, हरियाणा ने कक्षा 10वीं और 12वीं एग्जाम 2021 की डेटशीट जारी कर दी है. बोर्ड परीक्षा में बैठने जा रहे छात्र आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जाकर डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं. बोर्ड एग्जाम के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में एग्जाम के संबंध में सारी जानकारी दी हुई है.

बता दें कि हरियाणा बोर्ड द्वारा जारी डेटशीट के मुताबिक कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 20 अप्रैल से शुरू होंगी और 31 मई तक चलेंगी. एग्जाम का रिजल्ट जुलाई के पहले हफ्ते में जारी किया जाएगा. इस बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के एग्जाम पैटर्न और सिलेबस में भी बदलाव किया गया है. उम्मीदवारों को सलाह है कि बोर्ड एग्जाम से जुड़ी हल लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. लेटेस्ट अपडेट के आते ही उसे आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.

बोर्ड के अध्यक्ष जगबीर सिंह ने जानकारी दी कि पेपर में 50 प्रतिशत मल्टिपल च्‍वाइस सवाल होंगे और सिलेबस में भी 30 प्रतिशत की कमी की गई है. बोर्ड ने परीक्षा का समय घटाकर 2:30 घंटे कर दिया है, जो पहले 03 घंटे था. इस वर्ष हुए ऑफलाइन क्‍लासेज़ के नुकसान के चलते पैटर्न और सिलेबस में यह बदलाव किए गए हैं. परीक्षाएं महामारी के बीच आयोजित की जा रही हैं, इसलिए परीक्षा के दौरान विशेष सावधानी बरती जाएंगी.

BSEH Haryana Board 2021 डेटशीट ऐसे करें डाउनलोड

डेटशीट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज BSEH Haryana Board 2021 लिंक पर क्लिक करें,

BSEH Haryana Board 2021 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही डेटशीट स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

UPSC IAS Notification 2021: UPSC आईएएस नोटिफिकेशन 2021 आज होगा जारी, जानें सारी जानकारी

HSSC Constable Recruitment 2021: HSSC ने कांस्टेबल के 7000 से ज्यादा पदों पर निकाली बंपर भर्ती, @hssc.gov.in