नई दिल्ली. Bihar Board BSEB 12th Compartmental Exam 2019: बिहार बोर्ड एग्जामिनेशन (BSEB) इंटरमीडिएट 2019 कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कल यानी कि 5 अप्रैल से भरे जाएंगे. जबकि ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 अप्रैल 2019 है. बिहार बोर्ड एग्जामिनेशन (BSEB) इंटरमीडिएट 2019 कंपार्टमेंटल परीक्षा में जो अभ्यर्थी शामिल होना चाहते हैं वो बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.biharboardonline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

बिहार बोर्ड एग्जामिनेशन (BSEB) द्वारा इंटरमीडिएट 2019 एग्जाम के लिए कंपार्टमेंटल परीक्षा इसलिए आयोजित की जाती है ताकि जो अभ्यर्थी एक विषय में फेल हो जाते हैं उनकों पास होने का एक और मौका मिल सकें. आपकों बता दें कि एक से अधिक विषय में फेल होने अभ्यर्थी कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे.

BBihar Board BSEB 12th Compartmental Exam 2019: बिहार बोर्ड कंपार्टमेंटल परीक्षा 2019 के लिए कैसे करें आवेदन

  • बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल परीक्षा 2019 आवेदन करने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी सबसे पहले बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
  • बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जानें के बाद स्पेशल एग्जाम लिंक पर क्लिक करें.
  • कंपार्टमेंटल एग्जाम के लिए जरूरी सूचना भरें.
  • कंपार्टमेंटल एग्जाम फॉर्म की एक प्रति प्रिंट करके अपने पास रख लें, क्योंकि भविष्य में इसकी जरूरत पड़ेगी.

बिहार बोर्ड (BSEB) की ऑफिशियल वेबसाइट की मानें तो कंपार्टमेंटल एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को 70 रुपये फीस जमा करने होंगे. कंपार्टमेंटल इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट बोर्ड द्वारा जुलाई में घोषित किया जाएगा.

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड ने 12वीं एग्जाम खत्म होने के 44 दिन बाद ही रिजल्ट घोषित कर इतिहास रच दिया है. बिहार बोर्ड 2019 में देश का इकलौता ऐसा बोर्ड है जो अब तक 12वीं का रिजल्ट जारी किया है.

बिहार बोर्ड 2019 की परीक्षा में कुल 10 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए थें. बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट 2019 परीक्षा का पास प्रतिशत 79.76 रहा है. बिहार बोर्ड एग्जाम में नकल न हो इसके लिए प्रशासन ने सुरक्षा कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया था. लगभग सभी सेंटरों पर सीसीटीवी लगाए गए थें.

Bihar Board 10th Result 2019: बिहार बोर्ड मैट्रिक 2019 रिजल्ट अप्रैल के दूसरे सप्ताह में हो सकता है जारी @biharboardonline.gov.in

CSIR UGC NET December 2018 Result: सीएसआईआर यूजीसी नेट 2018 रिजल्ट जारी, चेक @csirhrdg.res.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App