नई दिल्ली. BSEB Bihar Board 12th Compartmental Exam 2019: बिहार बोर्ड एग्जामिनेशन (BSEB) इंटरमीडिएट 2019 कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन जारी हो गया है. बिहार बोर्ड एग्जामिनेशन (BSEB) इंटरमीडिएट 2019 कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन 10 अप्रैल 2019 तक कर सकते हैं. बोर्ड बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर कंपार्टमेंटल परीक्षा फॉर्म भरने संबंधित पूरी जानकारी दी गई है.

बिहार बोर्ड एग्जामिनेशन (BSEB) द्वारा कंपार्टमेंटल परीक्षा इसलिए आयोजित की जाती है ताकि जो अभ्यर्थी एक विषय में फेल हुए हैं उनको पास होने का एक मौंका मिल सके. एक से अधिक विषय में फेल होने वाले अभ्यर्थी कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे.

Bihar Board BSEB 12th Compartmental Exam 2019: बिहार बोर्ड कंपार्टमेंटल परीक्षा 2019 के लिए कैसे करें आवेदन

  • बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल परीक्षा 2019 आवेदन करने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी सबसे पहले बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
  • बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जानें के बाद स्पेशल एग्जाम लिंक पर क्लिक करें.
    कंपार्टमेंटल एग्जाम के लिए जरूरी सूचना भरें.
  • कंपार्टमेंटल एग्जाम फॉर्म की एक प्रति प्रिंट करके अपने पास रख लें, क्योंकि भविष्य में इसकी जरूरत पड़ेगी.

बिहार बोर्ड एग्जामिनेशन (BSEB) की ऑफिशियल वेबसाइट की मानें तो कंपार्टमेंटल परीक्षा फॉर्म भरने के लिए अभ्यर्थियों को 70 रुपये देनें पड़ेंगे. बिहार बोर्ड एग्जामिनेशन (BSEB) की ऑफिशियल नोटिफिकेशन की मानें तो कंपार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट जुलाई में जारी किया जाएगा.

गौरतलब है कि इस बार बिहार बोर्ड एग्जामिनेशन (BSEB) ने इंटरमीडिएट परीक्षा खत्म होने के 44 दिन बाद ही रिजल्ट जारी कर दिया जो कि अपने आप में एक रिकॉर्ड हैं. बिहार बोर्ड एग्जामिनेशन (BSEB) इंटरमीडिएट 2019 परीक्षा में 10 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए थें. बिहार बोर्ड एग्जामिनेशन (BSEB) इंटरमीडिएट 2019 परीक्षा पास प्रतिशत 79.76 प्रतिशत रहा था.

ICAI CA CPT June 2019 application: आईसीएआई सीए सीपीटी जून 2019 एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें पूरी डिटेल्स @icai.org

SSC CHSL 2019: एसएससी सीएचएसएल 2019 ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख आज, ऐसे करें अप्लाई @ssc.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App