पटनाः BSEB Bihar Board 10th Results 2019: बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा देने वालों के लिए आज का दिन बेहद खास है क्योंकि आज इसका रिजल्ट आने वाला है. बिहार बोर्ड एग्जामिनेशन (BSEB) मैट्रिक 2019 का रिजल्ट 6 अप्रैल को यानी आज कुछ ही पलों में जारी कर दिया जाएगा. बिहार मैट्रिक 2019 की परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.biharboardonline.bihar.gov.in, www.indiaresults.com पर जाकर इन आसान स्टेप्स को को फॉलो कर रिजल्ट देख सकेंगे. बिहार बोर्ड की 10वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स आगे की पढ़ाई के बारे में अहम फैसला ले पाएंगे कि उन्हें किस सब्जेक्ट के साथ आगे बढ़ना है.

यहां बता दूं कि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) मैट्रिक का रिजल्ट अपर मुख्य सचिव शिक्षा और बिहार परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर की मौजूदगी में आज दोपहर जारी किया जाएगा. बिहार मैट्रिक रिजल्ट जारी करने की जानकारी खुद बिहार बोर्ड ने दी है.

बिहार बोर्ड 10वीं यानी मैट्रिक की परीक्षा 2 फरवरी से 28 फरवरी तक आयोजित की गई थी जिसमें लाखों स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था. बीते दिनों बीएसईबी ने 12वां यानी इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी किया था.

BSEB Bihar Board 10th Result 2019: बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट ऐसे करें चे
1- BSEB Bihar Board 10th Result 2019 देखने के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in, indiaresults.com, biharboard.ac.in पर जाएं.
2- BSEB Bihar Board 10th Result 2018 लिंक पर क्लिक करें.
3- इस लिंक पर लिंक करके के बाद छात्र अपनी मूलभूत जानकारी भरें.
4- जानकारी भरने के बाद नीचे नीले रंग का बॉक्स बना होगा जिसपर सब्मिट लिखा होगा. इस पर क्लिक करें.
5. भविष्य के लिए आप चाहे तो रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं.

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के अधिकारियों की मानें तो BSEB मैट्रिक रिजल्ट में इस बार पिछले साल की अपेक्षा परिणाम अच्छे आएंगे, क्योंकि इस बार बिहार मैट्रिक की परीक्षा में स्टेप-वाइज मार्किंग की गई है. बीते फरवरी को आयोजित बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) मैट्रिक 2019 की परीक्षा में कुल 16 लाख 60 हजार स्टूडेंट्स शामिल हुए थे.

उल्लेखनीय है कि बोर्ड एग्जाम रिजल्ट का स्टूडेंट्स बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बीएसईबी ने इस बार नकल यानी चीटिंग रोकने के लिए अतिरिक्त सावधानियां बरती थीं. इसके लिए प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की थी और लगभग सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे. साथ ही कुछअतिसंवेदनशील एग्जाम सेंटर्स पर अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती की गई थी.

यहां बता दूं कि इस बार लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बिहार सरकार ने इंटरमीडिएट और बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट तय समय से पहले जारी करे की घोषणा की थी. बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट 2019 का रिजल्ट परीक्षा खत्म होने के सिर्फ 44 दिनों में ही जारी कर दिया था जो कि रिकॉर्ड हैं.

BSEB Bihar Board 10th Result 2019: बिहार बोर्ड मैट्रिक 2019 रिजल्ट कल होगा जारी @biharboardonline.bihar.gov.in Indiaresults.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App