BSEB Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट 2020 जारी होने का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए बुरी खबर है. दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीत दिन मंगलवार को 3 मई 2020 तक लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान किया है. पीएम मोदी के इस ऐलान के बाद अब लॉकडाउन की अवधि समाप्त होने के बाद ही बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट 2020 जारी किया जाएगा. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर उसे डाउनलोड कर सकेंगे. रिजल्ट से जुड़ी अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. वेबसाइट पर इस संबंध में सारी जानकारी दी हुई है.

बता दें कि कक्षा 10वीं के उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य भी पूरा नहीं हो पाया है, जिसकी वजह से रिजल्ट में देरी संभव है. मालूम हो कि पिछले वर्ष बिहार बोर्ड ने रिकॉर्ड कायम करते हुए कक्षा 10वीं का रिजल्ट 31 मार्च 2019 को ही जारी कर दिया था. हालांकि इस वर्ष बोर्ड ने कक्षा 12वीं का रिजल्ट पिछले वर्ष से भी पहले 24 मार्च 2020 को जारी कर दिया था. मगर 10वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के जांच का काम अभी तक पूरा नहीं हो पाया है. शिक्षकों की सुरक्षा को ध्यान रखते हुए मूल्यांकन का काम अगले आदेश तक के लिए रोक दिया गया है.

बता दें कि जानकारी के मुताबिक कक्षा 10वीं की 25 फीसदी उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम बाकी है. मूल्यांकन का काम पूरा होते ही रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. छात्र संबंधित स्कूल द्वारा दिए गए रजिस्ट्रेशन नंबर का इस्तेमाल कर रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे. रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें.

BSEB Bihar Board 10th Result 2020 ऐसे करें डाउनलोड

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट 2020 डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.

वेबसाइच के होमपेज पर दिख रहे BSEB Bihar Board 10th Result 2020 लिंक पर क्लिक करें.

BSEB Bihar Board 10th Result 2020 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रिजल्ट का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

NVS Recruitment 2020: एनवीएस ने पीजीटी समेत कई भर्ती परीक्षाओं का रिजल्ट और मेरिट लिस्ट की जारी, जानें सारी जानकारी

SSC JE 2020 Salary Structure: केंद्रीय विभागों में जूनियर इंजीनियर के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को मिलती है इतनी सैलरी, देखें सैलरी स्ट्रक्चर

One response to “BSEB Bihar Board 10th Result 2020: लॉकडाउन के कारण बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट 2020 जारी होने में हो सकती है देरी, biharboardonline.bihar.gov.in पर जानें सारी जानकारी”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App