भुवनेश्वर. www.bseodisha.ac.in, BSE Odisha 10th Result 2019: ओडिशा बोर्ड या बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, बीएसई ओडिशा सोमवार 21 मई को 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम जारी कर सकता है. परिणाम आधिकारिक वेबसाइट www.bseodisha.ac.in और इसके अलावा अन्य वेबसाइट जैसे www.orissaresults.nic.in, www.examresults.net और www.indiaresults.com पर जारी किए जाएंगे.

छात्र अपने परिक्षा परिणाम उपर दी गई किसी भी वेबसाइट पर जाकर आसानी से जांच सकते हैं. साथ ही आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फेल होने वाले छात्र कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए और कम पाने वाले छात्र स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं. छात्रों को उनकी परीक्षा आंसर शीट की स्कैनड कॉपी परिणाम जारी होने के कुछ घंटों के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी.

बीएसई कक्षा 10 परिणाम 2019 की जांच कैसे करें:

  • आधिकारिक वेबसाइट www.bseodisha.ac.in पर जाएं. इसके अलावा www.orissaresults.nic.in, www.examresults.net और www.indiaresults.com पर भी जा सकते हैं.
  • बीएसई कक्षा 10 वीं परिणाम 2019 के लिंक पर क्लिक करें.
  • अपना नाम और पंजीकरण संख्या दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • आपके परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे.
  • इसे डाउनलोड करें और भविष्य के लिए इसका प्रिंट निकाल कर रखें.

बीएसई कक्षा 10 परिणाम 2019 मोबाइल पर कैसे करें चेक:

यदि वेबसाइट पर भारी ट्रेफिक के कारण छात्र अपने परीक्षा परिणाम नहीं देख पा रहे हैं तो वो मोबाइल के जरिए भी परिणाम की जांच कर सकते हैं. इसके लिए छात्रों को अपने फोन से एक मैसेज भेजना होगा. अपने फोन के मैसेज बॉक्स में एक मैसेज टाइप करें. इस मैसेज में RESULT स्पेस देकर OR10 और स्पेस देकर अपना रोल नंबर लिखें. इस मैसेज को 5656750 पर भेजें. कुछ देर में फोन पर एक मैसेज प्राप्त होगा. इस मैसेज में परीक्षा परिणाम प्राप्त होंगे.

साल 2019 में ओडिशा बोर्ड की 10वीं परीक्षा में 5 लाख स्टूडेंट शामिल हुए थे. वहीं पिछले साल की बात करें तो 2018 में 76.23 प्रतिशत छात्र पास हुए थे. ओडिशा के बालेश्वर जिले में 88.25 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए थे. पिछले साल परिणाम मई के पहले हफ्ते में जारी किए गए थे. इस साल परिणाम में देरी हो गई. दरअसल 3 मई को ओडिशा में आए चक्रवाती तूफान फोनी के कारण परिणाम में देरी हुई. बोर्ड अब परिणाम जारी कर रहा है. इसके बाद कंपार्टमेंटल और स्क्रूटनी के लिए आवेदन शुरू करेगा. जो छात्र एक विषय में फेल हो गए हों वो परिणाम आने और कंपार्टमेंटल परीक्षा के आवेदन शुरू होने के बैद कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे. इसके अलावा जिन छात्रों को कम अंक मिले हैं वो स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकेंगे.

BSE Odisha 10th Result 2019: ओडिशा बोर्ड 10वीं परीक्षा 2019 के परिणाम सुबह 9 बजे करेगा घोषित, www.bseodisha.ac.in पर करें चेक

BSE Odisha 10th Result 2019: ओडिशा बोर्ड 10वीं परीक्षा 2019 के परिणाम www.bseodisha.ac.in पर कैसे करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App