बिहार. राज्य में सरकारी नौकरी Government Job की तलाश कर रहे युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर सामने आया है। बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन BPSC की ओर से वेस्ट मैनेजमेंट ऑफिसर Waste Management Officer समेत कई पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी हुआ है। इस वैकेंसी के जरिए कुल 286 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। सभी उम्मीदवार BPSC की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल्स

BPSC के माध्यम से बिहार के नगर विकास और आवास विभाग में कुल 286 भर्तियां की जाएगी। इसमें जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 115 सीटें, ओबीसी के लिए 34 सीटें, एससी के लिए 46 और एसटी के लिए 03 सीटें आरक्षित की गई हैं। इसके अलावा आर्थिक रूप से कमजोर EWS के लिए 28 सीटें, बीसी महिला वर्ग में 09 सीटें और ईबीसी के लिए 51 सीटें रखी गई हैं। वैकेंसी के लिए आवेदन की प्रक्रिया 17 जनवरी 2022 को शुरू होगी। वहीं अंतिम तिथि 10 फरवरी 2022 है। वैकेंसी के लिए परीक्षा कब होगी, फिलहाल इसकी घोषणा अभी नहीं हुई है।

शैक्षणिक योग्यता एवं शर्तें

वैकेंसी में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास बीएससी डिग्री कैमिस्ट्री, एनवायरनमेंट साइंस या  सिविल और पब्लिक इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। बात की जाए उम्मीदवारों की आयू सीमा की तो इसके लिए उम्र 21 साल से अधिक और 37 साल से कम मांगी गयी है। वहीं महिला उम्मदीवारों के लिए आयू सीमा 40 साल से कम होनी चाहिए। जबकि आरक्षित वर्ग वालों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

ऐसे करें अप्लाई

सबसे पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर दिए Direct Recruitment ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपको Applying Online for the post of Assistant Public Sanitary & Waste Management Officer  वाले लिंक पर जाना होगा। इसके बाद मांगी गई डिटेल्स को भरकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर लें। एक बार सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। आगे की सुविधा और रिकॉर्ड के लिए आवेदन पूरा होने के बाद प्रिंट जरूर ले लें।

यह भी पढ़ें :

Government Job: 10वीं पास के लिए जल शक्ति मंत्रालय में बंपर वैकेंसी, सैलरी मिलेगी 63 हजार

UP Assembly Election 2022 : यूपी विधान सभा चुनाव 2022, यूपी में चुनावी रैलियों और रोड शो पर 22 तक रोक

 

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर