नई दिल्ली. BPSC 65th Prelims Cut Off Expectation, बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) द्वारा आयोजित की गई 65वीं कम्बाइंड कम्पेटेटिव एग्जाम (CCE)में करीब 3 लाख कैंडिडेट्स शामिल हुए हैं. ये परीक्षा बिहार के 35 जिलों के 718 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित कराई गई. इस परीक्षा के जरिए 423 पद भरे जाएंगे. बीपीएसी की ओर से 15 अक्टूबर मंगलवार को ये परीक्षा आयोजित की गई. बिहार में इस परीक्षा में टॉप रैंक पर आने वाले अभ्यर्थियों को चयन एसडीएम के पर किया जाता है. अब बीपीएससी एग्जाम के बाद कट ऑफ को लेकर चर्चा हो रही है. परीक्षा देकर निकले कुछ छात्रों का कहना है कि इस बार 100 अंकों तक कट ऑफ जा सकता है.

बीपीएससी की ये परीक्षा अकेले पटना में 29 केंद्रों पर हुई. इस एग्जाम में 150 ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे गए. ये प्रश्न सामान्य अध्ययन पर आधारित थे. प्रश्न पत्र हल करने का समय तीन घंटे के दिया गया. खास बात ये है कि बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा में पूरे राज्य से 70 फीसदी कैंडिडेट्स शामिल हुए. परीक्षा प्रक्रिया शांति पूर्वक संपन्न हुई. सिर्फ हाजीपुर एग्जाम सेन्टर पर अपरिहार्य कारणों 15 मिनट लेट परीक्षा शुरू हुई जिसकी भरपाई करने के लिए अतिरिक्त समय भी दिया गया.

अभ्यर्थियों के मुताबिक बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा में ज्यादातर प्रश्न और इतिहास और समसामायिक विषयों पर आधारित थे. जिन उम्मीदवारों ने एनसीईआरटी पर आधरित सामान्य ज्ञान और बिहार पॉलिटिक्स अध्ययन किया है ऐसी उम्मीद की जा रही कि उन कैंडिडेट्स के लिए ये परीक्षा काफी अच्छी रही होगी. एक अनुमान के मुताबिक ऐसा कहा जा रहा है कि बीपीएससी की इस परीक्षा में जनरल कैटेगरी में 100, ओबीसी में 96-98, ईसीबी 88-93, एससी और एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए 80-85 और आरक्षित महिलाओं के लिए 87-90 अंकों के पास कट ऑफ रहने का अनुमान है.

परीक्षा केंद्र से बाहर निकले छात्रों का कहना है कि बीपीएसी परीक्षा में पूछे गए प्रश्न बहुत कठिन नहीं थे. ज्यादातर प्रश्न करेंट अफेयर्स और बिहार पॉलिटिक्स से पूछे गए. वहीं कुछ छात्रों के कहना है कि उन्होंने 120 से लेकर 125 प्रश्न अटैंप्ट किए हैं. बीपीएसी परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न के लिए पांच ऑब्शन थे जिनमें से आंसर देना था. कुछ परीक्षार्थियों का कहना है ये पांच ऑब्शन में से सही उत्तर छांटना काफी टफ था.

Also Read:

GATE 2020 Application Form Correction: गेट आवेदन फॉर्म में सुधार करने के लिए करेक्शन विंडो खुली, ये है डायरेक्ट लिंक appsgate.iitd.ac.in

SSC SI CISF Recruitment 2019: दिल्ली पुलिस सब इंस्पेक्टर लिए आवेदन करने का आज आखिरी मौका, अप्लाई @ ssc.nic.in

ICAR NET 2019 Application Process Begins: आईसीएआर दिसंबर एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन आज 16 अक्टूबर से शुरू, अप्लाई asrb.org.in