Bihar STET 2019: बिहार राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 को लेकर बुरी खबर सामने आई है. दरअसल बिहार बोर्ड ने बिहार राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 (BSTET 2019) रद्द करने का फैसला किया है. बता दें कि बिहार बोर्ड ने उम्मीदवारों के अनुरोध पर परीक्षा के लिए बनाई गई जांच कमिटी की रिपोर्ट के आधार पर बिहार राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 (STET) को रद्द करने का निर्णय लिया है. Bihar STET 2019 की नई तारीख के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.

बता दें कि Bihar STET 2019 का आयोजन 28 जनवरी 2020 को राज्य के 300 से ज्यादा परीक्षा केंद्रों पर 2 शिफ्टों में आयोजित किया गया था. इसमें शिक्षक बनने की ख्वाहिश रखने वाले कुल 247241 अभ्यर्थी शामिल हुए थे. परीक्षा संपन्न होने के बाद प्रश्नपत्र लीक होने का मामला उठ था. इसके बाद बिहार बोर्ड ने जांच कमिटी गठित करने के फैसला किया था. उम्मीदवारों को सलाह है कि बिहार एसटीईटी 2019 एग्जाम के री-शेड्यूल के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

बोर्ड द्वारा गठित की गई चार सदस्यीय कमिटी की अध्यक्षता बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के मुख्य निगरानी अधिकारी नीलकमल ने की. इनके अलावा प्रशासनिक पदाधिकारी संजय प्रियदर्शी, संयुक्त सचिव निकुंज प्रकारण नारायण और निगरानी पदाधिकारी राजीव कुमार कमिटी के सदस्य थे. अब इस कमिटी ने अपनी रिपोर्ट बोर्ड को सौंपी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन से प्रश्न पत्र की फोटो वायरल की गई.

बता दें कि इस राज्य के कई परीक्षा केंद्रों पर तोड़ फोड़ और हंगामा भी हुआ था. कई परीक्षार्थियों के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज कराई गई थी. जांच कमिटी ने अपनी रिपोर्ट में परीक्षा रद्द करने की अनुशंसा की थी. साथ ही इस परीक्षा के दोबारा आयोजन कराए जाने की भी सिफारिश की गई है. इसके लिए बिहार शिक्षा विभाग के पास अनुशंसा भेजी जा चुकी है. इस संबंध में बिहार बोर्ड ने नोटिस जारी कर पूरी सूचना दी है.

IGNOU TEE June 2020: इग्नू टर्म एंड एग्जाम जून 2020 रजिस्ट्रेशन डेट आगे बढ़ी, ignou.ac.in पर जानें सारी जानकारी

CBSE Class 10th 12th Datesheet 2020: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा 2020 की डेटशीट का हुआ ऐलान, जानें कब होगा कौन सा पेपर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर