पटना: केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) बिहार अगले महीनों में 11,880 कांस्टेबल की भर्ती करेगा. इस बात की जानकारी के लिए भर्ती बोर्ड ने आज 4 अक्टूबर को बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस (BMP), स्पेशल इंडिया रिजर्व बटालियन (SIRB) और बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा बटालियन (BSISB) में कांस्टेबल के लिए भर्ती विज्ञापन जारी किया. कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन 5 अक्टूबर, 2019 से शुरू होगा. इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार बिहार पुलिस बोर्ड की ऑफिशियल साइट www.csbc.bih.nic.in पर जाकर जानकारी ले सकते हैं.

कोई भी आवेदक जो एक अगस्त 2019 को मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से इंटरमीडिएट या 10 + 2 उत्तीर्ण है, वह CSBC के साथ कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए योग्य है. सबसे कम आयु सीमा की बात करें तो वह 18 वर्ष है और सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा 25 वर्ष है. पिछड़ा वर्ग के लिए 27 वर्ष और ओबीसी श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों के लिए 28 वर्ष, पिछड़ा वर्ग और ओबीसी श्रेणी की महिला उम्मीदवारों के लिए 28 वर्ष और एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 30 वर्ष है. ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट बिहार में प्रशिक्षित और तैनात होमगार्ड के लिए अनुमन्य है.

चयन प्रक्रिया की बात करें तो चयन के लिए दो चरण होंगे पहले चरण में लिखित परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा 2 घंटे की अवधि की होगी, और ओएमआर-आधारित वस्तुनिष्ठ परीक्षा होगी. लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए जाने वाले उम्मीदवार फिजिकल मेजरमेंट / एफिशिएंसी टेस्ट के लिए उपस्थित होंगे. अंतिम चयन सूची पीईटी और पीएमटी दौर में उम्मीदवारों द्वारा कुल अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी.

BPSC 65th Admit Card 2019: बिहार बीपीएससी 65वीं कंबाइंड प्रीलिम्स एग्जाम एडमिट कार्ड कल 5 अक्टूबर को होगा जारी, डाउनलोड www.bpsc.bih.nic.in

BPSC 65th Admit Card 2019: बिहार बीपीएससी 65वीं कंबाइंड प्रीलिम्स एग्जाम एडमिट कार्ड कल 5 अक्टूबर को होगा जारी, डाउनलोड www.bpsc.bih.nic.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर