पटना: देशभर में एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. बिहार के मेडिकल कॉलेजों और डेंटल कॉलेजों में 85% राज्य कोटे तहत नामांकन के लिए छात्र आगामी 1 जुलाई से अपने पसंदीदा कॉलेजों का चयन कर सकेंगे. बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कंप्टेटिव एग्जामिनेशन बोर्ड (BCECE)ने मेडिकल काउंसलिंग के पहले राउंड के लिए शेड्यूल भी जारी कर दिया है. देश के सभी सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में सीट एलोटमेंट प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू होकर 7 जुलाई कर चलेगी. सीट आवंटन के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा.

आपको बता दें कि बिहार में कुल 10 सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं. मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने बिहार में 190 सीटें बढ़ा दी हैं, जिसके बाद अब 990 सीटों के बदले 1180 सीटों पर काउंसलिंग की जाएगी. पटना मेडिकल कॉलेज में पहले 150 सीटें थीं जिन्हें बढ़ा कर अब 180 सीटें कर दिया गया है. बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कंप्टेटिव एग्जामिनेशन बोर्ड बीसीईसीई की ऑफिशियल वेबसाइट bceceboard.bihar.gov.in पर आज मेडिकल कॉलेजों में आवेदन करने के लिए मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. मेरिट लिस्ट के जरिए उम्मीदवार को अपनी रैंक पता चल सकेगी. उम्मीदवार मेरिट लिस्ट के आधार पर ही कॉलेजों का चयन कर पाएंगे.

BCECE ने जारी किया काउंसलिंग शेड्यूल

  • मेरिट लिस्ट जारी होन की तारीख- 28 जून 2019
  • मेडिकल कॉलेजों में सीटों की संख्या की जानकारी- 30 जून
  • च्वाइस फिलिंग और सीट आंवटन के लिए रजिस्ट्रेशन- 1 जुलाई से 7 जुलाई तक
  • च्वाइस फिलिंग का मॉक सीट आंवटन रिजल्ट- 3 से 6 जुलाई
  • डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन लेटर डाउनलोड करने की तारीख- 9 जुलाई
  • एलोटमेंट लेटर को डाउनलोड करने की तारीख- 9 जुलाई
  • सीट एलोटमेंट का प्रोविजनल रिजल्ट- 9 जुलाई

बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कंप्टेटिव एग्जामिनेशन बोर्ड BCECE के मुताबिक हर साल मेडिकल परीक्षा में आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या में बढ़ोत्तरी होती है. साल 2013 में करीब 25 हजार छात्र मेडिकल परीक्षा में शामिल हुए थे, तो वहीं 2019 में यह आंकड़ा 85 हजार तक पहुंच गया. छात्रा को की बढ़ती संख्या के चलते कंप्टीशन भी बढ़ता जा रहा है. बिहार के मेडिकल कॉलेज में NEET के तहत एडमिशन होगा, जिसमें 15 फीसद कोटा सेंट्रल कोटे के तहत चला गया है , जिससे बिहार के छात्रों के लिए ,सीटों की कमी हो गई है. च्वाइस फिलिंग के संबंध में अधिक जानकारी के लिए छात्र बीसीईसीई की ऑफिशियल वेबसाइट bceceboard.bihar.gov.in पर जा सकते हैं.

JEE Advanced result 2019: जेईई एडवांस की परीक्षा नहीं पास कर पाए तो आपके लिए ये हैं बेस्ट ऑप्शन

Madras University Results 2019: मद्रास यूनिवर्सिटी आज जारी करेगी यूजी पीजी कोर्स सेमेस्टर रिजल्ट, unom.ac.in पर करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App