बिहार. Bihar Health Department Recruitment 2019: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बिहार हेल्थ डिपार्टमेंट में जॉब पाने का सुनहरा मौका है. दरअसल बिहार हेल्थ डिपार्टमेंट ने पटना डेंटल कॉलज एंड हॉस्पिटल में प्रोफेसर, री़डर समेत अन्य पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बिहार हेल्थ डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट www.health.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार पोस्ट के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं. Bihar Health Department Bharti 2019 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में भर्ती के संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

बता दें कि Bihar Health Department Recruitment 2019 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. आवेदन करने की अंतिम तारीख 2 दिसंबर 2019 है. इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत प्रोफेसर के 3 पदों, रीडर के 14 पदों, लेक्चरर के 17 पदों और ट्यूटर के 10 पदों कुल मिलाकर 44 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. शैक्षणिक योग्यता, एग्जाम पैटर्न, सैलरी, उम्रसीमा और चयन की प्रक्रिया के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. वेबसाइट पर इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

Bihar Health Department Recruitment 2019 के लिए Eligibility Criteria

  • प्रोफेसर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास बीडीएस/एमडीएस/डीएनबी की डिग्री होना आवश्यक है. साथ ही उम्मीदवार के पास संबंधित विषय में 5 वर्ष शिक्षण कार्य का अनुभव होना जरूरी है.
  • रीडर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास बीडीएस/एमडीएस/डीएनबी की डिग्री होना आवश्यक है. साथ ही उम्मीदवार के पास संबंधित विषय में 4 वर्ष शिक्षण कार्य का अनुभव होना जरूरी है.
  • लेक्चरर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास बीडीएस/एमडीएस/डीएनबी की डिग्री होना आवश्यक है. साथ ही उम्मीदवार के पास संबंधित विषय में 4 वर्ष शिक्षण कार्य का अनुभव होना जरूरी है.
  • ट्यूटर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास बीडीएस की डिग्री होना आवश्यक है. साथ ही संबंधित विषय में 5 वर्ष शिक्षण कार्य का अनुभव होना जरूरी है.
  • प्रोफेसर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 64 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. रीडर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 37 वर्ष से कम और 42 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए. लेक्चरर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 45 वर्ष से कम और 50 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. ट्यूटर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 37 वर्ष से कम और 42 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  • प्रोफेसर के पदों पर चयनित उम्मीदवार कों 1,32,000 रुपए प्रति महीने, रीडर के पदों पर आवेदन चयनित उम्मीदवारों को 86500 रुपए प्रति महीने, लेक्चरर के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 75000 प्रति महीने और ट्यूटर के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 59000 रुपए प्रति महीने की सैलरी मिलेगी.

Bihar Health Department Recruitment 2019 के लिए ऐसे करें आवेदन

  • प्रोफेसर और रीडर समेत अन्य पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले बिहार हेल्थ डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट www.health.bih.nic.in पर जाएं.
  • वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे Bihar Health Department Recruitment 2019 के लिंक पर क्लिक करें.
  • Bihar Health Department Recruitment 2019 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.
  • नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.
  • आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

MPPSC State Service Resgistration 2019 Begins: मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग एमपीपीएससी सिविल सेवा प्रिलिम्स एग्जाम के लिए आवेदन शुरू, क्लिक कर जानें पूरी डीटेल्स

IIM CAT Cut off 2019: आईआईएम कैट-2019 एग्जाम 24 नवंबर को , जानें इस बार क्या हो सकती है एडमिशन की कट-ऑफ

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App