नई दिल्ली. Bihar BTSC JE Recruitment 2020: बिहार के लाखों डिप्लोमा और बीई की डिग्री प्राप्त इंजीनियर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है. बिहार टेक्निकल सर्विस कमिशन (BTSC) ने जूनियर इंजीनियर (जेई) की 6,379 पदों पर वैकेंसी यानी भर्तियों के लिए आवेदन मांगा है और आवेदन प्रक्रिया जारी है. सबसे खास बात है कि जेई की भर्ती के लिए किसी तरह की लिखित परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा. सिर्फ अकैडमिक स्कोर यानी आपकी डिग्री और मार्क्स के साथ ही आपने कितने साल काम किया है (वर्क एक्सपीरियंस), के आधार पर चयन प्रक्रिया को अंजाम दिया जाएगा. बिहार के लाखों अभ्यर्थी बिहार तकनीकी सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट btsc.bih.nic.in के साथ ही pariksha.nic.in पर जाकर आवेदन डाल सकते हैं. बिहार बीटीएससी जेई भर्ती 2020 के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है जो कि 17 फरवरी तक चलेगी और अभ्यर्थी जूनियर इंजीनियर के 6,379 पदों की भर्ती के लिए जल्द से जल्द आवेदन डाल दें.

आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक, बिहार टेक्निकल सर्विस कमिशन द्वारा जेई की भर्ती के लिए किसी तरह की परीक्षा नहीं होगी. नोटिफिकेशन की मानें तो 100 में से 75 मार्क्स अकैडमिक स्कोर और 25 मार्क्स वर्क एक्सपीरियंस के आधार पर मिलेगा. हर साल के कार्य अनुभव के आधार पर 5 मार्क्स मिलेंगे. इस तरह अगर कोई डिप्लोमा या बीई डिग्रीधारी हैं और उन्हें 5 साल का अनुभव है तो उनके चयन की संभावनाएं ज्यादा होंगी, क्योंकि उनके पास जरूरी 25 मार्क्स होंगे.

शैक्षणिक योग्यता और उम्र सीमा
बिहार बीटीएससी जेई भर्ती के लिए वही अभ्यर्थी आवेदन कर पाएंगे, जिनके पास डिप्लोमा डिग्री है या उन्होंने किसी प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की हो. वहीं इस भर्ती में वही हिस्सा ले पाएंगे जो कम से कम 18 साल और जिनकी अधिकतम उम्र 37 साल हो. हालांकि महिलाओं के लिए अधिकतम उम्र सीमा 40 साल और एससी-एसटी अभ्यर्थियों के अधिकतम उम्र सीमा 42 साल होनी चाहिए. बिहार बीटीएससी जेई भर्ती के लिए आवेदन फीस 200 रुपये है. वहीं महिला और एससी-एसटी अभ्यर्थियों के लिए आवेदन फीस महज 50 रुपये है.

ऐसे करें Bihar BTSC JE recruitment के लिए आवेदन

– बिहार टेक्निकल सर्विस कमिशन जूनियर इंजीनियर (जेई) भर्ती के लिए आवेदन करने को अभ्यर्थी सबसे पहले BTSC की आधिकारिक वेबसाइट btsc.bih.nic.in या pariksha.nic.in लॉग इन करें.
– इसके बाद होमपेज पर राइट साइड दिख रहे Bihar BTSC JE recruitment लिंक पर क्लिक करें.
– इसके बाद अप्लाई बटन पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन करें और फिर इमेज अपलोड करें और पेमेंट करें.

SSC Recruitment 2020: कर्मचारी चयन आयोग वर्ष 2020 की पहली भर्ती की इस तारीख को करेगा घोषणा

UPSC Civil Services Mains 2019 Interview Schedule: यूपीएससी सिविल सर्विस मेंस 2019 इंटरव्यू शेड्यूल जारी, www.upsc.gov.in

Delhi Nursery Admission 2020: दिल्ली ईडब्ल्यूएस नर्सरी एडमिशन 2020 रजिस्ट्रेशन इस दिन होगा शुरू, edudel.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App