Bihar BSEB 10th Result 2020: बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षा 2020 रिजल्ट आज जारी होने का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए बुरी खबर है. दरअसल बिहार बोर्ड की तरफ से आज 28 मार्च 2020 को कक्षा 10वीं रिजल्ट नहीं जारी किया जाएगा. बोर्ड से जुड़े आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट की घोषणा लॉकडाउन समाप्त होने के बाद की जाएगी. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं. इस संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in  पर जा सकते हैं.

बता दें कि आज कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अफवाह फैलाई जा रही थी कि बिहार बोर्ड आज कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी करेगा. बोर्ड ने ऐसी सारी खबरों का सिरे से खंडन किया है और रिजल्ट जारी होने की खबरों को अफवाह बताया है. मालूम हो कि बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट 24 मार्च 2020 को जारी किया जा चुका है. ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा था कि बोर्ड की तरफ से जल्द ही कक्षा 10वीं के रिजल्ट की घोषणा की जाएगी.

बिहार बोर्ड की तरफ से जानकारी दी गई है कि मैट्रिक की कॉपियों के मूल्यांकन का काम अभी पूरा नहीं हुआ है. मूल्यांकन का काम समाप्त होने के बाद टॉपर्स की कॉपियों का भौतिक सत्यापन होगा. उसके बाद परीक्षा के परिणाम निकाले जाएंगे. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण अभी कॉपियों के मूल्यांकन का काम ही बंद है. इसलिए जिन खबरों में रिजल्ट अभी जारी किए जाने की बात की जा रही है वो सरासर गलत है.

दरअसल, 10वीं की कॉपियों का मूल्यांकन का कार्य जारी था लेकिन देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए 21 मार्च को इसे स्थगित कर दिया गया. तय कार्यक्रम के मुताबिक कॉपियों का मूल्यांकन 25 मार्च तक खत्म किया जाना था और अप्रैल के पहले सप्ताह में रिजल्ट निकलने की संभावना थी. पिछले साल 6 अप्रैल को मैट्रिक के परिणाम आए थे.

Bihar BSEB 10th Result 2020 ऐसे करें डाउनलोड

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट 2020 डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे Bihar BSEB 10th Result 2020 के लिंक पर क्लिक करे.

Bihar BSEB 10th Result 2020 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रिजल्ट का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

RBI Recruitment 2020: रिजर्व बैंक ने कंसल्टेंट के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, rbi.org.in पर जानें सारी जानकारी

CTET 2020 Correction Window: सीटीईटी 2020 करेक्शन विंडों आज होगी बंद, ctet.nic.in पर करें एप्लिकेशन फॉर्म में सुधार

4 responses to “Bihar BSEB 10th Result 2020: बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षा 2020 रिजल्ट इस दिन होगा जारी, biharboardonline.bihar.gov.in पर जानें सारी जानकारी”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App