बिहार. 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति BSEB ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं। जिसमें ड्रेस कोड समेत कई पहलुओं पर बात की गई है। BSEB की तरफ से जारी अधिसूचना के मुताबिक कक्षा 12वीं की परीक्षाओं में छात्र-छात्राएं अब जूता-मोजा पहनकर उपस्थित हो सकेंगे। देशभर में पड़ रही कड़ाके की ठंड को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। गौरतलब है कि पहले जारी की गईं गाइडलाइंस में परीक्षार्थियों को जूता-मोजा पहनकर परीक्षा देने की मनाही थी।

गाइडलाइंस में कई नए नियम

BSEB द्वारा जारी नई गाइडलाइंस के अनुसार सभी छात्रों को मास्क लगाकर ही परीक्षा केंद्र पर आना होगा अन्यथा उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा के दौरान यदि कोई परीक्षार्थी अन्य परीक्षार्थी से बातचीत करता या मदद करता पकड़ा जाता है तो उसे निष्कासित कर दिया जाएगा। इसके अलावा किसी भी परीक्षार्थी को एक्स्ट्रा आंसर-शीट नहीं मिलेगी। साथ ही ओएमआर पर व्हाइटनर, इरेजर, नाखून, ब्लेड आदि का इस्तेमाल करने पर भी उसका ओएमआर रद्द हो जाएगा। एक बार परीक्षा शुरू हो जाने के बाद किसी भी परीक्षार्थी को अगले एक घंटे तक बाहर नहीं जाने दिया जाएगा। परीक्षा हाल में प्रवेश से पहले भी परीक्षार्थी की दो बार जांच की जायेगी।

एग्जाम डिटेल्स

बता दें बिहार बोर्ड की ओर से कक्षा 12वीं की परीक्षा 1 फरवरी 2022 से, जबकि 10वीं की परीक्षा 17 फरवरी 2022 से शुरु होने जा रही है। परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड पहले ही जारी किए जा चुके हैं। इस साल बोर्ड परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक रहेगी। जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर 1:45 से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़ें:

International Education Day: दुनियाभर में आज ही के दिन मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस, जानें इसका महत्व

Women Face of BJP in UP : प्रचार में जुटीं अपर्णा, अदिति, प्रियंका, महिलाओं के बीच बनीं भाजपा की चेहरा

 

SHARE