नई दिल्ली. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने 12वीं क्लास के प्रैक्टिकल एग्जाम्स के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. स्टूडेंट्स biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. ये एडमिट कार्ड वेबसाइट पर 10 जनवरी तक ही उपलब्ध होंगे. बिहार बोर्ड 15 जनवरी 2019 को प्रैक्टिकल एग्जाम्स आयोजित कराएगा, जो 25 जनवरी तक चलेंगे. स्कूलों के प्रिंसिपल और हेडमास्टर्स को निर्देश दिया गया है कि वे अपनी आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद उन्हें बीएसईबी एडमिट कार्ड हर छात्र को जारी करना होगा.

प्रैक्टिकल एग्जाम्स से पहले उन्हें एडमिट कार्ड्स पर स्कूल की मुहर और साइन करने होंगे. एडमिट कार्ड से जुड़ी किसी समस्या के लिए उम्मीदवार बीएसईबी की हेल्पलाइन 0612-2232249, 2227587 और 2227588 पर फोन कर सकते हैं. साल 2018 में बीएसईबी परीक्षाओं में 12.61 लाख छात्र बैठे थे, जिसमें से 34.65 प्रतिशत या 4.37 लाख छात्र पास हुए थे. 8 लाख से ज्यादा छात्र फेल हुए थे. एग्जाम पास करने के लिए छात्रों को हर सब्जेक्ट की थ्योरी में कम से कम 30 प्रतिशत अंक लाने जरूरी हैं. वहीं हर सब्जेक्ट के प्रैक्टिकल में 40 प्रतिशत अंक लाने होंगे. 

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड:
-बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.
-होम पेज पर आपको BSEB Admit Card 2019 का लिंक मिलेगा.
-इस पर क्लिक करें और मांगी हुई जानकारी भरकर सब्मिट करें.
-आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा. उसे डाउनलोड कर लें.
-भविष्य में इस्तेमाल के लिए इसका प्रिंट आउट लेकर जरूर रखें.

RPF SI Group C, D Exam 2019 Postponed: आरपीएफ एसआई ग्रुप सी, डी की परीक्षा स्थगित, जल्द होगा नई तारीखों का ऐलान

UPSC Civil Services Exam 2019: यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा पर्सनालिटी टेस्ट डेटशीट जारी, upsc.gov.in पर ऐसे देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App