पटना. Bihar Board BSEB 12th compartment results 2018: बिहार बोर्ड ने पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के दुखद निधन के बाद कक्षा 12 कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम घोषणा को दो दिन के लिए स्थगित कर दिया है. पहले इस 16 अगस्त को घोषित किया जाना था. पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के कारण रिजल्ट घोषित नहीं किया जा सका. बीएसईबी के एक अधिकारी ने कहा कि परिणाम आज भी घोषित नहीं किए जा सकते क्योंकि यह एक राज्य शोक है. बोर्ड सोमवार 20 अगस्त को परिणाम घोषित करेगा.

इस परीक्षा में उपस्थित सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.com के माध्यम से परिणाम देख सकते हैं. इस साल 13 जुलाई से 20 जुलाई के बीच बिहार बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा को आयोजित किया गया था. जिसमें लगभग 1.55 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे.

बिहार बोर्ड पास अंक
एक उम्मीदवार को इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए थ्योरी में कम से कम 30 प्रतिशत अंक और प्रैक्टिकल में 40 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे. वहीं प्रथम श्रेणी में पास होने के लिए परीक्षार्थियों को 300 में से 225 अंक प्राप्त करने होंगे.

बिहार बोर्ड ग्रेस मार्क्स पॉलिसी
यदि कोई छात्र एक विषय में 8 प्रतिशत से अधिक अंक या दो विषयों में से प्रत्येक में 4 प्रतिशत से अधिक अंकों में विफल रहता है, तो उसे वह अंक दिए जाएंगे, जितने अंक उसे चाहिए होंगे. अगर किसी ने कुल मिलाकर 75 प्रतिशत अंक प्राप्त किए लेकिन किसी एक विषय में केवल 10 प्रतिशत अंक नहीं हैं और किसी भी अन्य विनियमन के तहत पारित होने की अनुमति नहीं दी जा सकती है, तो उसे पास कर दिया जाएगा.

इससे पहले, 6 जून को बीएसईबी कक्षा 12 की परीक्षा का नतीजा घोषित किया गया था. इस साल लगभग 6.31 लाख छात्र पास हुए थे. जोकि कुल परीक्षार्थियों का 35.24 प्रतिशत है. वहीं इस साल साइंस में 44 प्रतिशत और कॉमर्स में 91 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे.

IBPS PO Recruitment 2018: आईबीपीएस पीओ भर्ती परीक्षा ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में बदलाव, 4 सितंबर तक करें आवेदन

NCERT: एनसीईआरटी की किताबें नहीं पढ़ाने वाले स्कूलों के लाइसेंस रद्द करने की योजना बना रहा है शिक्षा विभाग

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App