पटना. बिहार बोर्ड के 10वीं के छात्रों का इंतजार बस कुछ देर में ही खत्म हो जाएगा, क्योंकि जल्द ही बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी होने जा रहा है. बता दें लॉकडाउन के चलते 10 वीं के रिजल्ट में थोड़ी देरी हो गई, हालांकि बिहार बोर्ड ने 12वीं क्लास के नतीजें मार्च में ही जारी कर दिए थे. बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा का रिजल्ट सबसे पहले  बिहार बोर्ड की वेबसाइट biharboardonline.in पर हर बार की तरह इस बार भी जारी किया जाएगा. बता दें बिहार बोर्ड के नतीजें को जानने के लिए ये एक अहम वेबसाइट है, इसके अलावा भी कई वेबसाइट ऐसे हैं जिनपर क्लिक करके आप अपने रिजल्ट को देख सकते हैं.

रिजल्ट हो गया है तैयार ?

बिहार बोर्ड के 10वीं कक्षा का रिजल्ट अब तैयार कर दिया गया है, थोड़ी सी मुश्किल टॉपर्स की कॉपी चेक करने में आई, यही कारण था जिसके चलते रिजल्ट में थोड़ी देरी हो गई. दरअसल पिछले कुछ समय से बिहार बोर्ड की रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया थोड़ी जटिल हो चुकी है, ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि कई बार बिहार में टॉपर घोटाला हो चुका है. यहीं कारण है की टॉपरों की कॉपी एक बार चेक हो जारी है, उसके बाद बोर्ड उन कॉपियों की जांच फिर से करवाता है. हर सब्जेक्ट के लिए विशेषज्ञों की एक टीम भी बनाई जाती है, और यहीं टीम टॉपरों की कॉपी को दूबारा जांच करती है. बता दें जब टॉपरों की कॉपी जांच कर ली जाती है, उसके बाद उनका इंटरव्यू भी लिया जाता है. इस प्रक्रिया को इसलिए किया जाता है, कि ये पता चल सके बिहार बोर्ड के टॉपर स्टूडेंट्स ने खुद की मेहनत से सर्वाधिक मॉर्क्स हासिल किए हैं. जब इन सभी प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाता है, उसके बाद ही बिहार बोर्ड के द्वारा रिजल्ट जारी किया जाता है.

इन वेबसाइट से करें बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट चेक
biharboardonline.in
bsebssresult.com
biharboardonline.bihar.gov.in
biharboard.ac.in
bsebinteredu.in
indiaresults.com
बिहार बोर्ड 10वीं की फरवरी में हुई थी परीक्षा
17 फरवरी से लेकर 24 फरवी तक बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा का एग्जाम हुआ था, लेकिन कोरोना वायरस के कहर के चलते लॉकडाउन कर दिया गया, जिसके चलते कॉपियां चेक नहीं हो पाई. दुबारा से 6 मई से कॉपियों के मूल्यांकन का काम शुरू हुआ, और पिछले हफ्ते खत्म कर दिया गया. बिहार बोर्ड 10वीं क्लास का पर्सेंटज पिछले साल 80.73 रहा था.
IGNOU Recruitment 2020: इग्नू ने डायरेक्टर और रजिस्ट्रार के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, ignou.ac.in पर जानें सारी जानकारी
BSEB 12th Result 2020: बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं स्क्रूटनी के लिए ऐसे करें आवेदन, biharboardonline.bihar.gov.in पर जानें सारी जानकारी