पटना. बिहार बोर्ड ऑफ ओपन स्कूलिंग एंड एग्जामिनेशन, बीबीओएसई ने 16 सितंबर शाम को माध्यमिक, कक्षा 10 और सिनियर सेकेंडरी, कक्षा 12 परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए हैं. जो छात्र परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट bbose.org के माध्यम से परिणाम देख सकते हैं. ओपन स्कूल परीक्षा जून में आयोजित की गई थी. बिहार बोर्ड ओपन स्कूल की परीक्षाएं जून और दिसंबर में आयोजित की जाती हैं. जून का परिणाम आमतौर पर सितंबर के तीसरे सप्ताह में जारी होता है, दिसंबर में परीक्षा के लिए कक्षा 10 और कक्षा 12 के स्कोर मार्च में घोषित किए जाते हैं.

बीबीओएसई 10 वीं और 12 वीं के परिणाम 2019 कैसे चेक करें

  • आधिकारिक वेबसाइट bbose.org पर जाएं.
  • होम पेज पर, ऊपर की ओर परिणाम घोषणा के लिंक माध्यमिक और सिनियर सेकेंडरी जून 2019 में आयोजित परीक्षा के परिणाम पर क्लिक करें.
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नए पेज पर निर्देशित किया जाएगा.
  • अपना विवरण जैसे परीक्षा का नाम, रोल नंबर, जन्म तिथि, मान्यता कोड और परीक्षा कोड दर्ज करें.
  • परिणाम स्क्रीन पर खुल जाएगा.
  • अपना परिणाम देखें और भविष्य के लिए डाउनलोड करें और प्रिंट आउट निकालें.

उम्मीदवार ध्यान दें कि ऑनलाइन निकाले गए परिणाम सही है लेकिन इसकी असल मार्कशीट कॉलेज से प्राप्त करनी होगी. छात्रों को कॉलेज जाकर अपनी मार्कशीट लानी होगी और असल मार्कशीट ना मिलने तक ऑनलाइन डाउनलोड की मार्कशीट का इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही माध्यमिक यानि 10वीं के छात्रों को 11वीं में एडमिशन के लिए आवेदन करना होगा. इससे जुड़ी अधिक जानकारी छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट या कॉलेज में प्राप्त हो जाएगी. बिहार सरकार के स्वायत्त संगठन के रूप में बिहार बोर्ड ऑफ ओपन स्कूलिंग एंड एग्जामिनेशन, बीबीओएसई मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान, एनआईओएस की तर्ज पर स्थापित ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग इंस्टीट्यूशन है.

DSSSB DASS Admit Card 2019 Released: डीएसएसएसबी डीएएसएस एडमिट कार्ड 2019 हुआ जारी, dsssb.gov.in पर करें चेक

CBSE CTET Application Last Date: सीबीएसई सीटेट आवेदन का आखिरी दिन कल, ctet.nic.in पर जल्द करें आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App