नई दिल्ली। 12वीं के नतीजे आने के बाद जल्द ही कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. लेकिन इससे पहले विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने एक बड़ा ऐलान किया है. यूजीसी अध्यक्ष ने कहा है कि अब छात्र एक साथ दो डिग्री कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं. दोनों डिग्री या तो एक ही विश्वविद्यालय से या विभिन्न विश्वविद्यालयों से प्राप्त की जा सकती हैं.

ऐसे दी जाएगी प्रवेश  की अनुमति

वर्चुअल मीटिंग में बोलते हुए, कुमार ने कहा कि छात्रों को फिजिकली रूप से या ऑनलाइन मोड में दो डिग्री प्रोग्राम करने की अनुमति दी जाएगी. साथ ही कहा कि यूजीसी की ओर से जल्द ही विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे.

जानिए इस बारे में क्या हैं यूजीसी की गाइडलाइंस

-एक छात्र भौतिक मोड में 2 पूर्णकालिक शैक्षणिक कार्यक्रमों का अनुसरण कर सकता है, यह देखते हुए कि एक कार्यक्रम का कक्षा समय दूसरे कार्यक्रम के साथ ओवरलैप नहीं होता है.
उदाहरण के लिए छात्र पास के विश्वविद्यालयों में किसी अन्य डिग्री प्रोग्राम के साथ फिजिकल मोड में बीए इकोनॉमिक्स कर सकते हैं.

-फिजिकल मोड में केवल 2 कोर्स ही नहीं, छात्र एक कोर्स फुल-टाइम फिजिकल मोड में या तो ऑनलाइन या ओपन, डिस्टेंस लर्निंग मोड में कर सकते हैं.

-छात्र एक ऑनलाइन कार्यक्रम को दूसरे ऑनलाइन कार्यक्रम के साथ आगे बढ़ा सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान: सुप्रीम कोर्ट ने डिप्टी स्पीकर के फैसले को बताया गैर संवैधानिक

Story Of Sher Singh Raana : शेर सिंह राणा की बायोपिक करेंगे विद्युत जामवाल

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर