वाराणसी. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में वर्ष 2021-22 शैक्षणिक सत्र के लिए पीएचडी-एमफिल प्रोग्रामों (BHU MPhil PhD Admission 2021-22) में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार BHU की ऑफिशियल वेबसाइट bhuonline.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी 2022 है।

शैक्षणिक योग्यता

बीएचयू में विभिन्न शोध पाठ्यक्रमों में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या उच्च शिक्षा संस्थान से सम्बन्धित विषय में 55 फीसदी अंकों के साथ मास्टर ड्रिगी होनी चाहिए। इसके अलावा इन कोर्सेज में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को बीएचयू रिसर्च एंट्रेंस एग्जाम (RET) के लिए उपस्थित होना होगा।

ऐसे करें आवेदन

एडमिशन के लिए सबसे पहले BHU  की आधिकारिक वेबसाइट bhuonline.in पर जाएं। इसके बाद BHU प्रवेश परीक्षा पोर्टल (RET 2021-22) के लिंक पर क्लिक करें। अब उस विशेष कोर्स का चयन करें, जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं। यहां ऑनलाइन आवेदन के लिए एक नई विंडो खुलेगी। इसमें नाम, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि और ई-मेल आदि आवश्यक जानकारी दर्ज करते हुए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करें। अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान करें और अपना फॉर्म जमा करें। भविष्य के संदर्भ में अपने आवेदन पत्र का प्रिंटआउट अवश्य लें।

जरुरी सूचना

उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने के लिए नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड जैसी सेवाओं का उपयोग करना होगा। यदि ऐसा संभव न हो तो उम्मीदवार एचडीएफसी बैंक की किसी भी शाखा के माध्यम से चालान बनवाकर भी भुगतान कर सकते हैं।

यह भी देखें:

OSSC Junior Librarian Admit Card 2022: OSSC जूनियर लाइब्रेरियन मुख्य परीक्षा का एडमिट कार्ड हुआ जारी, ऐसे करें डाउनलोड

Big blow to BJP in Uttrakhand : कांग्रेस में पहुंचे नरेंद्रनगर के पूर्व विधायक ओम गोपाल रावत, उत्तराखंड भाजपा को लगा बड़ा झटका

 

SHARE