July 18, 2024
  • होम
  • नौकरी छोड़ने से पहले इन जरूरी दस्तावेजों को जरूर सेव करें

नौकरी छोड़ने से पहले इन जरूरी दस्तावेजों को जरूर सेव करें

  • WRITTEN BY: Anjali Singh
  • LAST UPDATED : July 5, 2024, 7:55 pm IST

Important documents Before Resignation: अच्छी ग्रोथ और सैलरी में इंक्रीमेंट के लिए यदि आप अपनी मौजूदा कंपनी से इस्तीफा देने का मन बना रहे हैं, तो कुछ ज़रूरी डिटेल्स और डॉक्यूमेंट्स पहले से ही सेव कर लें। ऐसा न करने पर आपको नई नौकरी ज्वाइन करते समय परेशान होना पड़ सकता है। आइए जानते हैं कौन-कौन से डिटेल्स और दस्तावेज़ आपको सेव करने चाहिए:

पिछले तीन महीने की सैलरी स्लिप

जब आप नौकरी छोड़ते हैं तो आपको 30 से 45 दिनों तक नोटिस पीरियड सर्व करना पड़ सकता है। इसलिए रेजिग्नेशन लेटर डालने से पहले पिछले तीन महीने की सैलरी स्लिप निकाल लें। इससे आप अपनी नई कंपनी में सैलरी स्ट्रक्चर का प्रूव दे सकेंगे।

UAN नंबर और PF डिटेल्स को सेव करें

नई कंपनी में आपको पीएफ अकाउंट को अपडेट करने के लिए आपका यूएएन नंबर जरूर मांगा जाएगा। रिजाइन करने से पहले अपने यूएएन नंबर और पीएफ अकाउंट से जुड़े डिटेल्स सेव कर लें। पीएफ अकाउंट में एक्सेस करने के लिए आपका यूएएन नंबर बहुत जरूरी होता है।

प्रमोशन और इंक्रीमेंट ईमेल्स का स्क्रीनशॉट 

ऑफिस छोड़ने के बाद आपका ऑफिशियल ईमेल आईडी बंद हो जाता है। इसलिए, रिजाइन करने से पहले या नोटिस पीरियड के दौरान प्रमोशन और इंक्रीमेंट के मेल्स का स्क्रीनशॉट लेकर सेव कर लें। इससे आप नई कंपनी में इसे दिखा सकेंगे।

HR नंबर और ईमेल डिटेल्स सेव करें

अपने एचआर और फाइनेंस टीम के संपर्क नंबर और ईमेल डिटेल्स भी जरूर सेव कर लें। इससे आपके ऑफिशियल ईमेल बंद होने के बाद भी आप फुल एंड फाइनल पेमेंट के लिए आसानी से संपर्क कर सकेंगे।

इन सभी ज़रूरी डिटेल्स और दस्तावेज़ों को सेव करके आप अपनी नई नौकरी में बिना किसी परेशानी के ज्वाइन कर पाएंगे। अपने करियर की नई शुरुआत को आसान और सुलभ बनाने के लिए इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें।

 

ये भी पढ़ें: सावन मास: भोलेनाथ की पूजा, सोमवार व्रत और कांवड़ यात्रा का महत्व

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन