नई दिल्ली. भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) ओसीईएस/डीजीएफएस (साइंटिफिक ऑफिसर) एग्जाम के नतीजे 16 अप्रैल को घोषित कर दिए गए. साइंटिफिक ऑफिसर 2019 एग्जाम पास करने वाले उम्मीदवारों को अब इंटरव्यू राउंड से गुजरना होगा. 16 अप्रैल को 11 बजे के बाद नतीजों का ऐलान किया गया था. ऑनलाइन भर्ती के लिए परीक्षा 9 मार्च से 15 मार्च तक आयोजित की गई थी.

गेट स्कोर और एग्जाम स्कोर के आधार पर चयन किया जाएगा. उम्मीदवारों से 27 मार्च तक गेट स्कोर्स अपलोड करने को कहा गया था. दोनों एग्जाम के स्कोर्स के आधार पर नतीजों का ऐलान होगा. इंटरव्यू के लिए आप 17 अप्रैल से 21 अप्रैल तक स्लॉट बुक करा सकते हैं. इंटरव्यू 15 मई से 15 जून 2019 के बीच हो सकता है. अंतिम नतीजों का ऐलान जून के आखिरी हफ्ते में होने की उम्मीद है.

कैसे चेक करें BARC Scientifc Officer Result:
-BARC की आधिकारिक वेबसाइट barconlineexam.in पर क्लिक करें.
-यहां साइंस या इंजीनियरिंग के टैब को दबाएं.
-OCES/DGFS एग्जाम रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
-एक पीडीएफ खुलेगी, जिसमें शॉर्टलिस्ट कैंडिडेट्स के नाम होंगे.

सिलेक्शन प्रोसेस पूरा होने के बाद कैंडिडेट्स को ट्रेनिंग से गुजरना होगा. इसके बाद उन्हें किसी परमाणु संस्थान में नियुक्त किया जाएगा. OCEG ट्रेनिंग एक साल की होगी और कैंडिडेट्स ग्रुप सी साइंटिफिक अफसर बनेंगे. वहीं DGFS ट्रेनिंग 2 साल की होगी, जिसके बाद कैंडिडेट्स को ग्रुप ए साइंटिफिक ऑफिसर बनाया जाएगा.

क्या है बार्क: महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित बार्क भारत के सबसे अहम परमाणु अनुसंधान केंद्रों में से एक है. इसकी स्थापना 3 जनवरी 1954 को की गई थी. डॉ होमी भाभा इस विभाग के सचिव बनाए गए. यह भारत सरकार के परमाणु उर्जा विभाग के अन्तर्गत नाभिकीय विज्ञान एवं अभियांत्रिकी एवं अन्य संबन्धित क्षेत्रों का बहु-विषयी नाभिकीय अनुसंधान केंद्र है.

ITBP Job Notification 2019: आईटीबीपी में कांस्टेबल के 121 पदों पर निकली भर्तियां, जानें पूरी डिटेल्स @recruitment.itbpolice.nic.in

UPSC Recruitment 2019: संघ लोक सेवा आयोग के 50 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन @upsc.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App