वाराणसी. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय BHU ने हिंदू अध्ययन Hindu studies में एक नया एमए कोर्स शुरू किया है। हिंदू धर्म को गहराई से अवगत कराने वाले इस कोर्स की आज से शुरुआत हो रही है। बीएचयू के छात्रों और शिक्षकों में कोर्स को लेकर खासा उत्साह है। आज यानि 19 जनवरी को इसका पहला लेक्चर 11 बजे से शुरू होगा। बीएचयू के अनुसार हिंदू अध्ययन स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम (MA in Hindu studies) देश में किसी विश्वविद्यालय द्वारा पेश किया गया पहला डिग्री कोर्स होगा।

हिंदू धर्म की शिक्षाओं का विस्तार होगा

बीएचयू के कुलपति विजय कुमार शुक्ला ने कोर्स का उद्घाटन करते हुए कहा कि यह एक विषय कार्यक्रम है जिसे राष्ट्रीय शिक्षा नीति National Education Policy, 2020 के अनुरूप बनाया गया है। यह कोर्स विश्व को हिंदू धर्म के कई अज्ञात पहलुओं से अवगत कराएगा और इसकी शिक्षाओं को अधिक लोगों तक ले जाने में मदद करेगा। प्रो. शुक्ला ने आगे बताया कि बीएचयू (Banaras Hindu University) में हिंदू स्टडीज के छात्रों के लिए स्मार्ट क्लासेज चलाई जाएंगी और विदेशी छात्र भी कोर्स का हिस्सा बन सकते हैं।   

देशी-विदेशी छात्रों ने लिया एडमिशन

बीएचयू में शुरु हुए एमए इन हिन्दू स्टडीज कोर्स के पहले बैच में कुल 45 सीटें हैं। जिसमे 40 सीटें परीक्षा द्वारा भरी गई हैं जबकि 5 सीटें पेड हैं। फिलहाल सभी 45 सीटों पर एडमिशन पूरे हो चुके हैं और इनमें एक विदेशी छात्र भी शामिल हुआ है।

कोर्स में क्या पढ़ेंगे छात्र?

इस नए कोर्स में छात्रों को हिन्दू शब्द का मूल अर्थ समझाते हुए हिन्दू धर्म के सिद्धांत और उन सिद्धांतों के परीक्षण की विधि पढ़ाई जाएगी। इसके साथ ही प्राचीन भारतीय इतिहास और हिंदू सम्राटों के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। हिंदू शास्त्रों और ग्रंथों के व्यावहारिक ज्ञान की शिक्षा भी दी जाएगी। इसके साथ ही छात्रों को अभ्यास के तौर पर रामायण और महाभारत का ज्ञान भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

UPSSSC Recruitment 2022: यूपी में आईटीआई इंस्ट्रक्टर के 2500 से अधिक पदों पर निकली भर्तियां, 10वीं पास करें अप्लाई

Aparna Yadav will Join BJP : भाजपा का सपा को जोरदार झटका, आज भगवाधारी बनेंगी मुलायम की बहू अपर्णा

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर