नई दिल्ली. Assam 12th Exam 2020: बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, असम ने 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है. जो स्टूडेंट्स असम बोर्ड 12वीं 2020 की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं वो बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एग्जाम डेट चेक कर सकते हैं. विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://sebaonline.org/ पर एग्जाम से जुड़ी पूरी डिटेल्स दी गई है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो असम बोर्ड की तरफ से 12वीं की परीक्षाएं 12 फरवरी से आयोजित की जाएंगी. जबकि परीक्षाएं 14 मार्च 2020 तक चलेगी. पिछले वर्ष यानी कि 2019 में असम बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं फरवरी में आयोजित की गई थी.

असम के एक मीडिया संस्थान की रिपोर्ट्स की मानें तो 12वीं की पहली परीक्षा अंग्रेजी विषय की आयोजित की जाएगी, जबकि आखिरी परीक्षा गृह विज्ञान की आयोजित की जाएगी. अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं. विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर पूरी जानकारी विस्तार में दी गई है.

असम बोर्ड की तरफ से 12वीं की परीक्षाएं 2 शिफ्टों में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट में आर्ट्स की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी, जबकि दूसरे शिफ्ट में साइंस स्ट्रीम की परीक्षाएं आयोजित की जाएगी. पिछले वर्ष यानी कि 2019 में 12वीं बोर्ड की परीक्षा में कुल 2 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. इस बार 2 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल होंगे.

also read: SSC CHSL Application Form 2019: एसएससी सीएचएसएल एप्लिकेशन फॉर्म जारी, जानें एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और महत्वपूर्ण जानकारी ssc.nic.in

IGNOU January 2020 Application Begins: इग्नू जनवरी 2020 सत्र यूजी, पीजी और डिप्लोमा सहित अन्य कोर्सों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू www.ignou.ac.in

वही असम बोर्ड 10वीं परीक्षा कि बात करें तो असम बोर्ड 10वीं की परीक्षा 10 फरवरी से आयोजित की जाएगी, जबकि आखिरी विषय 29 फरवरी को आयोजित की जाएगी. हालांकि परीक्षा के लिए बोर्ड द्वारा अभी तक एडमिट कार्ड नहीं जारी किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो असम बोर्ड द्वारा एडमिट कार्ड जनवरी में जारी किया जाएगा.

असम बोर्ड 10वीं और 12वीं एडमिट कार्ड जारी होने के बाद स्टूडेंट्स अपने स्कूल से एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे. इसके लिए स्टूडेंट्स को कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा. वही 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर मई में जारी किया जाएगा. रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे.

UPTET Admit Card 2019: यूपीटीईटी 2019 एग्जाम एडमिट कार्ड आज होगा जारी, डाउनलोड www.updeled.gov.in

SSC Exam 2020 Date Calendar Time Table: कर्मचारी चयन आयोग ने जारी किया 2020-21 का वार्षिक कैलैंडर ssc.nic.in

SSC Exam Calendar 2020-21: वर्ष 2020-21 के लिए एसएससी भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी, ssc.nic.in पर करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App