नई दिल्ली. Army School Teacher Recruitment 2019: अगर आप आर्मी पब्लिक स्कूल में टीचर की जॉब करना चाहते हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है. आर्मी स्कूल में टीचर के 8000 पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली गई है. आर्मी वेल्फेयर एजुकेशन सोसाइटी की ओर से इस भर्ती का आयोज किया जा रहा है. भर्ती के लिए आवेदन 1 सितंबर से शुरू हो चुके हैं और आवेदन करने की आखरी तारीख 22 सितंबर है.

दरअसल आर्मी वेल्फेयर एजुकेशन सोसाइटी AWES ने पीजीटी/टीजीटी/पीआरटी के लगभग सभी विषयों के लिए आवेदन मांगे हैं. देशभर में विभन्न कैंट और सैन्य इलाकों में 137 आर्मी पब्लिक स्कूल हैं. इन स्कलों में टीचरों की काफी बड़े स्तर पर भर्ती की जा रही है. ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक 8000 टीचरों की भर्ती की जा रही है. हालांकि सटीक रिक्त पदों की संख्या बाद में स्कूल मैनेजमेंट की ओर से आयोजित होने वाले स्क्रीनिंग टेस्ट और इंटरव्यू के बाद बताई जाएगी.

Army Public School Teacher Important Dates: आर्मी स्कूल में टीचर भर्ती की महत्वपूर्ण तारीख

आवेदन करने की शुरुआत तारीख- 1 सितंबर
आवेदन करने की आखिरी तारीख- 21 सितंबर
ऑनलाइन फीस
एडमिट कार्ड उपलब्ध- 4 अक्टूबर
स्क्रीनिंग टेस्ट की तारीख- 19 और 20 अक्टूबर
रिजल्ट जारी होने की तारीख- 30 अक्टूबर

Eligibility Criteria: एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

PGT – आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास 50% अंकों के साथ बी.एड और पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है.
TGT – आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास 50% अंकों के साथ बी.एड और ग्रेजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है.
PRT – उम्मीदवारों के पास बी.एड/ दो साल का ग्रेजुएशन डिप्लोमा और ग्रेजुएशन की 50% अंकों के साथ डिग्री होनी चाहिए.

Age Limit: आयु सीमा

फ्रेशर्स उम्मीदवार- 40 साल से कम
अनुभवी उम्मीदवार- 57 साल से कम

Selection Procdure: चयन प्रक्रिया

आर्मी वेल्फेयर एजुकेशन सोसाइटी AWES उम्मीदवारों का चयन तीन स्टेप्स में करेगी. उम्मीदवारों को अंतिम चयन ऑनलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट, इंटरव्यू और टीचिंग स्किल्स और कंप्यूटर प्रोफिसिएंसी के इवैल्यूएशन के आधार पर किया जाएगा. स्क्रीनिंग टेस्ट को ऑनलाइन कराया जाएगा और MCQ फॉर्मेट में होगा.

How to Apply: कैसे करें आवेदन
इन पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों को स्क्रीनिंग एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन पोर्टल http://aps-csb.in पर जाकर आवेदन करना होगा. उम्मीदवार ध्यान दें कि वे 21 सितंबर शाम 5 बजे तक ही आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद उम्मीदवारों को आवेदन फीस और डॉक्यूमेंट्स को अप्लोड करना होगा. इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट  www.awesindia.com पर जारी किए गए नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं.

UGC NET 2019 December Exam Registration: यूजीसी नेट दिसंबर एग्जाम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 9 सितंबर से, जानें आवेदन के स्टेप्स www.ugcnetonline.in

CPNET Result 2019: यूपीयूएमएस ने जारी किया सीपीएनईटी 2019 का रिजल्ट, करें चेक cpnet.in

One response to “Army School Teacher Recruitment 2019: आर्मी स्कूल टीचरों के PGT, TGT 8000 पदों पर बंपर वैकेंसी, जानें पूरी डीटेल्स”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App