प्रयागराज. इलाहाबाद विश्वविद्यालय में कुल 1,069 पद वर्तमान में खाली हैं. सोमवार को संसद को इस बारे में सूचित किया गया है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने एक लिखित जवाब में संसद में इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय, केंद्रीय विश्वविद्यालय, प्रयागराज में रिक्त शिक्षण और गैर-शिक्षण पदों की संख्या 550 और 519 है. उन्होंने कहा, विश्वविद्यालय ने पहले से ही सभी रिक्त शिक्षण पदों और 32 गैर-शिक्षण पदों का विज्ञापन दिया है.

इससे पहले पिछले महीने, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी उच्च शिक्षा संस्थानों को छह महीने के भीतर रिक्त पदों को भरने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए थे. मंत्री ने यह भी कहा कि यूजीसी ने विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और संस्थानों की भर्ती के लिए दिशानिर्देशों को विश्वविद्यालयों के लिए तैयार किया है. शिक्षक-छात्र अनुपात को लागू करने के लिए, एक विशेषज्ञ समिति के माध्यम से शिक्षण के कार्यभार के आधार पर यूजीसी द्वारा अतिरिक्त शिक्षण पदों को मंजूरी दी जाती है.

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में शिक्षक और गैर-शिक्षक पदों पर वैकेंसी है. वैकेंसी को अगले 6 महीनों में भरना होगा. इसके लिए जल्द अधिसूचना जारी की जाएगी. अधिसूचना इलाहाबाद विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.allduniv.ac.in पर जारी की जाएगी. इन वैकेंसी के लिए अधिसूचना जारी करके आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे. आवेदन करने के लिए भी इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी दी जाएगी. उम्मीदवारों को वेबसाइट पर नजर बनाए रखने की सलाह दी जाती है.

बता दें कि नरेंद्र मोदी सरकार ने अपना दूसरा कार्यकाल शुरू कर लिया है. इसके लिए कैबिनेट का गठन कर दिया गया है. कैबिनेट में इस बार कई बड़े बदलाव किए गए हैं. मंत्रालयों में बदलाव करके कई बड़े फैसले लिए गए हैं. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ को दिया गया है. इसी के बाद उन्होंने संज्ञान लेते हुए बड़े विश्वविद्यालयों में छात्रों और शिक्षकों की मात्रा पर विचार करना शुरू कर दिया है.

CBSE CTET Result 2019 Date: सीबीएसई सीटेट रिजल्ट जल्द हो सकता है जारी www.ctet.nic.in

Dibrugarh University Results 2019: डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय के बीए, बीएससी, बीकॉम परिणाम आज सुबह 11 बजे www.dibru.ac.in पर होंगे जारी, कैसे करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App