Telangana School

नई दिल्ली: तेलंगाना कैबिनेट ने अगले साल से सभी सरकारी स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम में बदलने का फैसला लिया है. जानकारी के अनुसार सोमवार को बुलाई गई कैबिनेट बैठक में यह निर्णय लिया गया. कैबिनेट ने मुद्दों पर अध्ययन करने और दिशा-निर्देश तैयार करने के लिए शिक्षा मंत्री सबिता इंद्र रेड्डी की अध्यक्षता में मंत्रियों की एक उपसमिति का गठन किया गया है.

हमारा गांव-हमारा स्कूल योजना

इस बैठक में मंत्रि-परिषद ने सरकारी स्कूलों में अच्छी सुविधाओं और बेहतर पढाई के लिए 7289 करोड़ रुपये की ‘मन वूरू मन बड़ी’ (हमारा गांव-हमारा स्कूल) योजना की मंजूरी दी है. “कैबिनेट का मनना है कि अगर सरकारी स्कूलों में पढाई अंग्रेजी माध्यम से होगी, तो ग्रामीण क्षेत्रों के माता-पिता अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में जरूर भेजेंगे. इसलिए, कैबिनेट ने सरकारी स्कूलों में शिक्षा माध्यम को अंग्रेजी रखने का निर्णय लिया है.

सरकारी स्कूलों में प्राथमिक स्तर पर छात्रों को अंग्रेजी में शिक्षा देने के लिए एक योजना तैयार करने का निर्णय लिया गया है. इस योजना में बच्चों के लिए स्कूल को आकर्षक बनाने, शिक्षकों को प्रशिक्षित करने, परिसर को साफ सुथरा रखने और माध्यमिक भोजन में सुधार करने का कार्य शामिल है.

ये भी पढ़ें :-

Government Job Alert : बिहार में कॉन्स्टेबल के पदों पर आवेदन करने की आज अंतिम डेट, जल्द करें अप्लाई

Amazon Great Republic Day Sale 10 हज़ार से कम में मिल रहे हैं ये स्मार्टफोन

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर