नई दिल्ली. AIIMS UG 2019: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली एमबीबीएस की प्रवेश परीक्षा का आयोजन एक कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के माध्यम से किया गया. इसका आयोजन चौदह एम्स के केंद्रो पर किया गया. एम्स ने स्नातक परीक्षा का आयोजन किया है, जो 25 और 26 मई, 2019 को दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी.

परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को यह जानने के लिए दिलचस्पी हो सकती है कि उन्हें परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए कितना स्कोर करने की आवश्यकता है. अधिक जानकारी के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डिटेल चेक कर सकते हैं. पूरे भारत में 145 शहरों में यह परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई. परीक्षा 3½ घंटे (तीन घंटे और तीस मिनट) की थी.

Scheme of Marking – मार्किंग की योजना
प्रत्येक सही उत्तर पर 1 अंक मिलेगा. प्रत्येक गलत प्रतिक्रिया का स्कोर- 1/3 (माइनस-वन-थर्ड) एत तिहाई अंक काटा जाएगा.

ऑनलाइन काउंसलिंग
मेरिट लिस्ट: प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा के परिणाम के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी.

परिणामों की घोषणा
उम्मीदवारों की सूची जो ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए क्वालीफाई करेंगे वह M.B.B.S. कोर्स 18 जून, 2019 तक घोषित कर दिया जाएगा. अधिक जानकारी के लिए आप एम्स की वेबसाइट www.aiimsexams.org पर जाकर चेक कर सकते हैं.

न्यूनतम कट-ऑफ स्कोर
प्रवेश के लिए उम्मीदवार को परीक्षा में न्यूनतम कट-ऑफ की आवश्यक है जानें उसकी डिटेल.

जनरल कैटेगरी 50%

ओबीसी 45%

एससी / एसटी 40%

Rajasthan RPSC SSO Recruitment 2019: राजस्थान आरपीएससी में सीनियर साइंटिफिक ऑफिसर्स के पदों पर निकली भर्ती, जानें पूरी डिटेल्स www.sso.rajasthan.gov.in

DRDO Recruitment 2019: डीआरडीओ 351 टेक्नीशियन पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी, 26 जून तक करें ऑनलाइन आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App